logo-image

Kartik Month 2023: शुरू हो गया भगवान विष्णु का प्रिय माह कार्तिक महीना, जानें स्नान-दान का महत्व और नियम

Kartik Month 2023: पंचांग के अनुसार 29 अक्टूबर 2023 से कार्तिक माह की शुरुआत हो चुकी है. इस महीने में विष्णु जी की पूजा का विधान है. साथ ही इस महीने में स्नान-दान का भी विशेष महत्व है.

Updated on: 30 Oct 2023, 09:46 AM

नई दिल्ली:

Kartik Month 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार, अश्विन माह के बाद कार्तिक का महीना शुरू हो जाता है.  ये महीना भगवान विष्णु को समर्पित होता है साथ ही यह उनका प्रिय माह माना जाता है. कार्तिक महीने के दौरान विष्णु जी की पूजा और स्नान-दान का विशेष महत्व है. साथ ही इस महीने में भगवान शिव, कार्तिकेय और तुलसी की पूजा का भी विधान है. हिंदू धर्म में इस महीने का बड़ा ही महत्व होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दौरान विष्णु भगवान की पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है साथ ही दीर्घायु की प्राप्ति होती है. वहीं स्नान दान करने से जातक को सभी परेशानियों से मुक्ति मिलती है. आइए जानते हैं कार्तिक माह का महत्व और नियम के बारे में. 

शुरू हुआ कार्तिक का महीना

हिंदू धर्म में कार्तिक मास को सर्वश्रेष्ठ माना गया है. यह महीना भगवान विष्णु का प्रिय महीना माना जाता है. इस पूरे महीने में मांगलिक कार्य किए जाते हैं. इस साल कार्तिक मास की शुरुआत 29 अक्टूबर 2023 से हो गई है और यह 27 नवंबर 2023 को समाप्त होगा.

कार्तिक माह में स्नान-दान का महत्व

कार्तिक माह के दौरान स्नान-दान का काफी महत्व है. मान्यता है कि इस महीने में पवित्र नदियों में स्नान करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. अगर नदी में स्नान करना संभव नहीं है तो आप घर पर भी पानी में गंगाजल मिलाकर नहा सकते हैं. वहीं इस महीने में दान करने से जीवन में सुख-सौभाग्य की बढ़ोतरी होती है और घर में सुख-शांति बनी रहती है. 

कार्तिक महीने के नियम

जितना महत्वपूर्ण है कार्तिक माह का होता है उतने ही महत्वपूर्ण इसके नियम भी होते हैं. कहा जाता है कि इस महीने के दौरान दोपहर को भी नहीं सोना चाहिए. इस महीने में पूजा-पाठ करना चाहिए. इस महीने में सूर्यदेव को जल अर्पित करना चाहिए.  इस महीने में तुलसी पूजन का भी विशेष महत्व है. इसलिए आपको नियमित रूप से तुलसी के नीचे दीपक जलाना चाहिए. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Diwali 2023: कब है दिवाली, अमावस्या की रात करें ये उपाय, धन लक्ष्मी की कभी नहीं होगी कमी

Diwali 2023: कब है दिवाली का त्योहार, जानें दीपावली की तारीख और पूजा का शुभ मुहूर्त