logo-image

KaalSarp Dosh 2023 : ये 4 तरह के सपने देते हैं कालसर्प दोष के संकेत, जरूर करें ये ज्योतिष उपाय

किसी भी व्यक्ति का जब बुरा समय चलता है, तो उसे किसी भी काम में सफलता नहीं मिलती है.

Updated on: 16 Jun 2023, 08:50 AM

नई दिल्ली :

KaalSarp Dosh 2023 : किसी भी व्यक्ति का जब बुरा समय चलता है, तो उसे किसी भी काम में सफलता नहीं मिलती है, जिससे उसका मानसिक तनाव बढ़ जाता है और धीरे-धीरे उसे बीमारियां घेरने लग जाती हैं. वहीं ज्योतिष शास्त्र में इन सभी का कारण कुंडली में दोष से है. जिसमें से कालसर्प दोष सबसे प्रमुख दोष है. कालसर्प दोष होने के कारण व्यक्ति को शुभ फल की प्राप्ति नहीं होती है. लेकिन कई बार तो ऐसा होता है, कि कुछ लोगों की कुंडली में काल सर्प दोष शुभ प्रभाव भी लेकर आता है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि जिनकी कुंडली में काल सर्प दोष है, उसे किस तरह के सपने आते हैं, इसके साथ ही व्यक्ति को कालसर्प दोष से बचने के लिए किन ज्योतिष उपायों को अपनाना चाहिए. 

ये भी पढ़ें  - Mangal Shani Yuti : मंगल और शनि की युति से बनेगा षडाष्टक योग, 3 राशि वालों को व्यापार में बरतनी होगी सावधानी

अगर आपकी कुंडली में है कालसर्प दोष, तो करें आते हैं ऐसे सपने 

1. अगर किसी व्यक्ति को सोते समय सांपो के सपने आते हैं, या फिर आपको सांप शरीर पर चढ़ते हुए दिखता है, तो इससे समझ लेना चाहिए कि आपकी कुंडली में कालर्प दोष है. 
2. अगर किसी व्यक्ति को अपेन सपने में सांपों का जोड़ा एक साथ हाथ या पैर में लिपटा हुआ नजर आए या फिर सांप डसता हुआ नजर आए, तो ये कालसर्प दोष का प्रतीक है. 
3. अगर कोई व्यक्ति सपने में तैरता हुआ सांप देखता है, तो ये भी कालसर्प दोष के ही संकेत हैं, इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति अपेन सपने में सांप को उड़ता हुआ देखता है, तो ये भी कालसर्प दोष को ही दर्शाता है. 
4. अगर कोई व्यक्ति सपने में अनगिनत सापों को देखें, तो ये घातक कालसर्प दोष का संकेत है. ऐसी स्थिति में व्यक्ति को अपने ईष्टदेव की पूजा करना चाहिए. 

कालसर्प दोष से बचने के लिए करें ये उपाय
1. ज्योतिष शास्त्र में अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में कालसर्प दोष बन रहा है, तो ऐसे व्यक्ति को रोजाना भगवान विष्णु की अराधना करनी चाहिए. 
2. कालसर्प दोष से बचने के लिए व्यक्ति को गोमेद या फिर चांदी की धातु से बनी नाग की आकृति वाली अंगूठी धारण करना चाहिए. 
3. कालसर्प दोष से पीड़ित जातक को शनिवार के दिन बहते हुए जल में थोड़े से कोयले को प्रभावित करना शुभ होता है. इस उपाय से व्यक्ति के जीवन में आने वाली परेशानियां कट जाती है. 
4.  जटा वाले नारियल और मसूर की दाल को बहते हुए पानी में प्रवाहित करने से कालसर्प दोष से बुरा प्रभाव कम हो जाता है.