logo-image

Kaal Sarp Dosh Upay 2023 : सावन माह में शिवलिंग पर जल चढ़ाने के साथ करें ये काम, काल सर्प दोष से मिलेगी मुक्ति

Kaal Sarp Dosh Upay 2023 : ग्रहों में एक प्रकार की ऐसी स्थिति होती है, जो कालसर्प दोष का योग बनाती है. ये दोष किसी भी जातक की कुंडली में संभव है. वहीं ज्योतिष में कई दोषों को दूर करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं, इसी कड़ी में सावन का महीना भी है, जो ब

Updated on: 23 Jun 2023, 01:10 PM

नई दिल्ली :

Kaal Sarp Dosh Upay 2023 : ग्रहों में एक प्रकार की ऐसी स्थिति होती है, जो कालसर्प दोष का योग बनाती है. ये दोष किसी भी जातक की कुंडली में संभव है. वहीं ज्योतिष में कई दोषों को दूर करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं, इसी कड़ी में सावन का महीना भी है, जो बेहद ही पवित्र माना जाता है और ये महीना भगवान शिव को समर्पित है. अगर आपके कुंडली में ग्रहों की स्थिति कमजोर है, तो सावन माह में कुछ सरल उपायों को करने से अशुभ दोषों से मुक्ति मिल जाती है. वहीं सावन का महीना ऐसा समय माना जाता है, जब भगवान शिव साक्षात पृथ्वी लोक पर भ्रमण करने आते हैं. इसलिए कालसर्प दोष से प्रभावित लोगों को सावन माह में कुछ उपाय जरूर करने चाहिएच, जिससे भगवान शिव के साथ नागराज भी प्रसन्न होते हैं. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ उपायों को करने के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी कुंडली में स्थिति कालसर्प दोष से आपको मुक्ति मिल जाएगी. 

कालसर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए करें ये उपाय 

1.  घर के मुख्य द्वार पर चांदी का स्वास्तिक लगाएं
घर की चौखट पर चांदी का स्वास्तिक लगाएं, क्योंकि स्वास्तिक गणेश जी का प्रतीक चिह्न होता है और गणेश जी भगवान शिव के पुत्र होने के साथ-साथ उन्हें बेहद प्रिय है. इसलिए आप उनके माध्यम से भगवान शिव और नाग देवता को प्रसन्न कर सकते हैं. 

2. रुद्राभिषेक कराएं
सावन माह में घर पर रुद्राभिषेक कराने से जल्द लाभ होता है. इसके साथ आप घर में मेर पंख रखें और रात में सोने से पहले भगवान शिव और भगवान कृष्ण का ध्यान कर मोरपंख को ध्यान से देखें. 

3. भगवान शिव की उपासना करें 
सावन माह में भगवान शिव की उपासना करें और व्रत रखें. इसके साथ ही शिवलिंग पर तांबे का सर्प चढ़ाएं, इससे सर्प प्रसन्न होते हैं. वहीं आप चांदी के सर्प के जोड़े को बहते हुए पानी में छोड़ दें, इससे आपको कालसर्प योग से मुक्ति मिल जाएगी.