logo-image

Kaal Bhairav Jayanti 2023: काल भैरव जयंती पर जरूर करें ये उपाय, शिव जी होंगे प्रसन्न और सारी मनोकामनाएं भी होंगी पूरी

Kaal Bhairav Jayanti 2023: 05 दिसंबर 2023 को कालभैरव की जयंती मनाई जाएगी. बता दें कि कालभैरव, भगवान शिव के पांचवें अवतार माने गए हैं. ऐसे में आज हम आपको काल भैरव जयंती के दिन किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में बताएंगे.

Updated on: 04 Dec 2023, 07:05 PM

नई दिल्ली:

Kaal Bhairav Jayanti 2023:  हिंदू पंचांग के अनुसार मार्गशीर्ष कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कालभैरव की जयंती मनाई जाती है. इस वर्ष  मार्गशीर्ष महीने के दौरान 5 दिसंबर 2023 दिन मंगलवार को काल भैरव जयंती मनाई जाएगी. इस दिन भगवान शिव के पांचवें अवतार काल भैरव की पूजा की जाती है. हिंदू धर्म में बाबा कालभैरव को  तंत्र-मंत्र का देवता माना गया है. इसलिए तंत्र-मंत्र की साधना करने से सबसे पहले काल भैरव की पूजा की जाती है.

मान्यता है कि कालभैरव की पूजा करने से शत्रुओं का नाश होता है और जातक को भय से मुक्ति मिलती है. इसके अलावा जातक के जीवन में सुख-समृद्धि और खुशियों का आगमन होता है. ऐसा माना जाता है कि अगर आप इस दिन विधि-विधान के साथ पूजा करने के अलावा अगर कुछ खास उपाय करेंगे तो इससे भगवान भोलेनाथ बेहद प्रसन्न होंगे. आइए जानते हैं इस दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में. 

काल भैरव जयंती के दिन जरूर करें ये खास उपाय

1. काल भैरव जयंती के दिन बिल्वपत्र पर लाल या सफेद चंदन से 'ॐ नमः शिवाय' लिखकर शिवलिंग पर अर्पित करें. इस दौरान अपना मुख पूर्व या उत्तर दिशा ओर रखें. कहा जाता है कि ऐसा करने से बाबा काल भैरव प्रसन्न होंगे और आपकी इच्छा पूरी करेंगे. 

2.  भगवान काल भैरव का वाहन कुत्ता माना जाता है. ऐसे में काल भैरव जयंती के दिन काले कुत्ते को मीठी रोटी और गुड़ के पुए खिलाएं. इससे आपके जीवन से सारे कष्ट दूर हो जाएंगे. 

3. इस दिन कालभैरव की विधि-विधान के साथ पूजा करने के साथ ही आपको 'ॐ कालभैरवाय नम:' मंत्र का जाप करना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं. इसके साथ ही भूत,प्रेत जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं. 

4.  काल भैरव जयंती के दिन बाबा काल भैरव को गुलाब और चंदन अर्पित करें. इसके साथ ही इनके सामने खुशबूदार अगरबत्ती जलाएं. इसके अलावा इस दिन  पांच या सात नींबू की माला भैरव बाबा को अर्पित करें. 
कहा जाता है कि ऐसा करने से भैरव बाबा की जमकर कृपा बरसेगी. 

5. काल भैरव जयंती के दिन बाबा काल भैरव को गुलाब और चंदन अर्पित करें. इसके साथ ही इनके सामने खुशबूदार अगरबत्ती जलाएं. इसके अलावा इस दिन  पांच या सात नींबू की माला भैरव बाबा को अर्पित करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से भैरव बाबा की जमकर कृपा बरसेगी. 

6. काल भैरव जयंती के दिन विधि-विधान के साथ पूजा करने के साथ ही इस दिन व्रत रखना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि इस व्रत रखने से व्यक्ति के सारे कष्ट मिट जाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)