logo-image
लोकसभा चुनाव

Chanakya Niti: इन 7 लोगों को अपना पैर कभी भी न छूने दें, वरना रोना पड़ेगा पूरी जिंदगी!

Chanakya Niti: हिंदू धर्म और चाणक्य नीति में कुछ ऐसे लोगों के बारे में जिक्र किया गया है जिनसे चरणस्पर्श नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से सभी पुण्य नष्ट हो जाते हैं

Updated on: 19 May 2024, 05:58 PM

नई दिल्ली:

Chanakya Niti: जब भी हमारे सामने कोई सम्‍मानित व्‍यक्ति या बड़े-बुजुर्ग आते हैं तो हम उनके पैर छूते हैं. पैर छूने की परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है. इस परंपरा को मान-सम्मान के तौर पर देखा जाता है. लेकिन हिंदू धर्म और चाणक्य नीति में कुछ ऐसे लोगों के बारे में जिक्र किया गया है जिनसे चरणस्पर्श नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से सभी पुण्य नष्ट हो जाते हैं. ऐसे में आइए इस लेख के जरिए आज हम आपको बताते हैं कि किन लोगों से पैर नहीं छुआना चाहिए. 

इन 7 लोगों को अपना पैर कभी भी न छूने दें

1. कुंवारी कन्या

 मान्यता है कि कुंवारी कन्याओं से पैर नहीं छुआने चाहिए. अगर कोई कुंवारी कन्या आपके पैर छूएं तो उसे रोक दें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे आप पाप के भागी बन जाएंगे.  शास्त्रों की मानें तो आपको उनके पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लेना चाहिए. 

2. बेटियां 

कहा जाता है कि पिता को भी अपनी बेटियों से पैर नहीं छुआना चाहिए. क्योंकि बेटी को देवी का रूप माना गया है. ऐसे में अगर आप उनसे पैर छुआते हैं तो इससे आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. 

3. मंदिर में 

अगर आप किसी मंदिर में पूजा करने के लिए गए हैं और वहां पर आपको अचानक कोई बड़ा-बुजुर्ग मिल जाए तो उसके पैर न छूएं. क्योंकि भगवान के सामने किसी के पैर छूने से उनका अपमान माना जाता है. इसलिए पहले भगवान को प्रणाम करें. 

4. पूजा कर रहे व्यक्ति

अगर कोई व्यक्ति मंदिर में या फिर घर में पूजा कर रहा हो तो ऐसे में उसके पैर नहीं छूने चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से पूजा सफल नहीं होता और पूजा में बाधा आती है. 

5. सोये हुए व्यक्ति के पैर 

शास्त्रों के अनुसार, कभी भी सोये हुए व्यक्ति के पैर नहीं छूने चाहिए. ऐसा करने से सोये हुए व्यक्ति की उम्र घटती है. शास्त्रों की मानें को सिर्फ मृत व्यक्ति के ही पैर छुए जाते हैं. 

6. श्मशान घाट से लौटते हुए व्यक्ति के पैर 

शास्त्रों के अनुसार, अगर कोई सम्‍मानित व्‍यक्ति या बड़े-बुजुर्ग श्‍मशान घाट से लौट रहे हैं तो ऐसे में उसके पैर न छूएं. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. शास्त्रों में अंतिम संस्कार से लौटने पर व्यक्ति के पैर  छूना वर्जित माना गया है. 

7. भांजा भांजी 

शास्त्रों की मानें तो मामा-मामी को अपने भांजा-भांजी से भी पैर नहीं छुआना चाहिए. ऐसा करने से पाप लगता है क्योंकि भांजा-भांजी पूजनीय माने जाते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)