logo-image

गैलीलियो के जीवनकाल में एकदम पास आ गए थे बृहस्‍पति और शनि, सोमवार को फिर दिखेगा वही दुर्लभ नजारा

आने वाला सोमवार (21 दिसंबर 2020) को एक बड़ी खगोलीय घटना का गवाह बनेगा. सोमवार को सौरमंडल के दो बड़े ग्रह बृहस्‍पति और शनि एक-दूसरे के बेहद पास होंगे.

Updated on: 19 Dec 2020, 06:28 PM

नई दिल्ली:

आने वाला सोमवार (21 दिसंबर 2020) को एक बड़ी खगोलीय घटना का गवाह बनेगा. सोमवार को सौरमंडल के दो बड़े ग्रह बृहस्‍पति और शनि एक-दूसरे के बेहद पास होंगे. इससे पहले 17वीं शताब्‍दी में महान वैज्ञानिक और खगोलविद गैलीलियो के जीवनकाल में भी ये दोनों ग्रह एक-दूसरे के बेहद पास आए थे. अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का कहना है कि हर 20 साल पर बृहस्‍पति अपने पड़ोसी ग्रह के पास से गुजरता है, यह कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन इस बार ये दोनों बड़े ग्रह एक-दूसरे के काफी करीब आ रहे हैं, यह बड़ी बात है. वैज्ञानिक बता रहे हैं कि दोनों बड़े ग्रहों के बीच केवल 0.1 डिग्री की दूरी रह जाएगी. 

खगोलविदों का कहना है कि अगर मौसम साफ रहा तो सूर्यास्‍त के बाद दुनिया भर के लोग इस खगोलीय घटना को आसानी से देख सकेंगे. यह घटना 21 दिसंबर 2020 को होने जा रही है, जो साल का सबसे छोटा दिन माना जाता है. खगोलविदों का कहना है कि इस बारे में इतना ही कहना सही होगा कि ऐसी घटना किसी भी आदमी के जीवन में एक बार होती है. 

इससे पहले जुलाई, 1623 में बृहस्‍पति और शनि ग्रह इतने करीब आए थे लेकिन सूर्य के नजदीक होने से उन्हें देख पाना असंभव था. वहीं, उससे पहले मार्च, 1226 में भी दोनों ग्रह काफी करीब आए थे और इस घटना को भी धरती से देखा जा सकता था। अब एक बार फिर वहीं खगोलीय घटना होने जा रही है. इसे भी आसानी से देखा जा सकता है.