logo-image

घर की बालकनी में कबूतर का अंडा देना शुभ या अशुभ, जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

कबूतर को बालकनी में अंडा देना एक लोकप्रिय परंपरा है जो कुछ लोग अपनाते हैं। यह मान्यता है कि अगर कबूतर बालकनी में अंडा देता है, तो घर में शांति और सौभाग्य का संकेत होता है।

Updated on: 29 Feb 2024, 06:25 PM

नई दिल्ली :

कबूतर को बालकनी में अंडा देना एक लोकप्रिय परंपरा है जो कुछ लोग अपनाते हैं। यह मान्यता है कि अगर कबूतर बालकनी में अंडा देता है, तो घर में शांति और सौभाग्य का संकेत होता है। इसे शुभ माना जाता है क्योंकि कबूतर को हिंदू धर्म में शांति का प्रतीक माना जाता है। यह एक परंपरागत मान्यता है और कई लोग इसे अपनाते हैं, हालांकि इसके साथ ही कुछ लोग इसे अशुभ मानते हैं। उन्हें लगता है कि कबूतर का अंडा घर में अधिक बालकों के आने का कारण बन सकता है और इससे घर में हानि हो सकती है। इसलिए, यह एक व्यक्तिगत मान्यता और संदर्भ का मुद्दा है और इस पर विचार करना व्यक्ति के धार्मिक और सामाजिक परिप्रेक्ष्य के आधार पर होता है। 

ये है मान्यता

कुछ मान्यताओं के अनुसार कबूतर को शांति और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। अंडे को नए जीवन और उर्वरता का प्रतीक माना जाता है। बालकनी को घर का बाहरी हिस्सा माना जाता है, जो बाहरी दुनिया से जुड़ा होता है। इन मान्यताओं के अनुसार, घर की बालकनी में कबूतर का अंडा देना शुभ माना जाता है। यह घर में आने वाली खुशी, समृद्धि और नए जीवन का संकेत माना जाता है। अन्य मान्यताओं के अनुसार:कबूतर को मृत्यु और अशुभता का प्रतीक माना जाता है। अंडे को नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। बालकनी को घर का कमजोर हिस्सा माना जाता है, जिसके माध्यम से नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश कर सकती है। इन मान्यताओं के अनुसार, घर की बालकनी में कबूतर का अंडा देना अशुभ माना जाता है। यह घर में आने वाली परेशानी, नकारात्मक ऊर्जा और अशुभता का संकेत माना जाता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये सभी मान्यताएं लोकप्रिय धारणाओं पर आधारित हैं और इनके लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। घर की बालकनी में कबूतर का अंडा देना शुभ या अशुभ माना जाना, व्यक्तिगत विश्वास और मान्यताओं पर निर्भर करता है। अगर आप इस घटना को लेकर चिंतित हैं, तो आप किसी पंडित या धार्मिक व्यक्ति से सलाह ले सकते हैं। Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)