logo-image

Holika Dahan में लोगों ने दहन की अपनी सारी बुराई, होली आई रे आई...

आज का दिन हर भारतीय के लिए बेहद ही खास था. क्योंकि आज होलिका दहन था और कल होली है. इस दिन (Holi) का इंतजार हर भारतवासी पूरे साल भर करता है.

Updated on: 17 Mar 2022, 09:24 PM

दिल्ली :

आज का दिन हर भारतीय के लिए बेहद ही खास था.  क्योंकि आज होलिका दहन था और कल होली है. इस दिन (Holi) का इंतजार हर भारतवासी पूरे साल भर करता है. कोरोना महामारी के चलते पिछले 2 साल से लोग होली को उतने बेझिझक हो नहीं मना पा रहे थे. जितना की पहले मनाते थे. लेकिन सभी ने कोरोना महामारी के नियमों को बिना तोड़े होलिका दहन को संपूर्ण किया. दो साल बाद लोग इस बार खतरा कम होने पर होली मनाने को तैयार हैं. हर साल फाल्गुन माह की पूर्णिमा पर होलिका दहन किया जाता है. इसके अगले दिन यानी चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि को होली मनाई जाती है. इस दिन रंग खेला जाता है. सभी ने तरह - तरह के पकवान और सजावट के साथ होली की तैयारी हफ्ते भर पहले से ही कर दी थी. 

यह भी जानिए -  Holi 2022 Special Horoscope: होली पर बन रहा है राजयोग, इन राशियों के खुलेंगे भाग और इन्हें रखना होगा सेहत का ध्यान

आपको बताते चले कि होलिका दहन का मुहूर्त देर शाम 9 बजकर 20 मिनट से रात 10 बजकर 31 मिनट तक का था. सभी ने मुहूर्त के अनुसार होलिका दहन को संपूर्ण किया. अब लोगों के बीच गजब का उत्साह देखने को मिला. लोग आज से ही होली  (Holi)के रंग में रंगे हुए दिखाई दिए. होलिका दहन की शानदार तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं. कहा जाता है कि होलिका दहन से पहले नरसिंह भगवान की विधि-विधान से पूजा की जाती है. कोई भी पूजा आरती के बिना पूर्ण नहीं मानी जाती है. इसलिए होलिका दहन से पहले पूजा के बाद नरसिंह भगवान की आरती अवश्य करना चाहिए.