logo-image

Importance of Tuesday: इस दिन भूलकर भी न करें इस दिशा में यात्रा, जानें मंगलवार से जुड़ी रोचक बातें

सनातन धर्म में हर एक दिन का अपना एक खास महत्व है.

Updated on: 05 Jun 2023, 12:50 PM

नई दिल्ली :

Importance of Tuesday : सनातन धर्म में हर एक दिन का अपना एक खास महत्व है. सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है. जिसके हिसाब से भक्त अपने अराध्य की पूजा करता है. अब इसी क्रम में मंगलवार का दिन हनुमान जी और मंगल देव को समर्पित है. इस दिन जो व्यक्ति पूरे विधि-विधान के साथ इनकी पूजा करता है, उसकी सभी इच्छाएं पूरी हो जाती है. वहीं अगर आप भी बजरंगबली की कृपा पाना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन हनुमान जो को चोला चढ़ाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें. इससे व्यक्ति के ऊपर आने वाली सभी संकट दूर हो जाती है. वहीं अगर आप इस दिन यात्रा करने की सोच रहे हैं, तो आपको मंगलवार से जुड़ी रोचक बातों के बारे में जानना बेहद जरूरी है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि मंगलवार के दिन किस दिशा की यात्रा करने से बचना चाहिए और ज्योतिष शास्त्र में मंगलवार से जुड़ी क्या रोचक बातें हैं. 

ये भी पढ़ें - Chaturmas 2023 Date: लगने जा रहा है चातुर्मास, इस दौरान अवश्य करें ये काम

जानें मंगलवार के दिन किसे समर्पित होता है
मंगलवार का दिन हनुमान जी और मंगलदेव को समर्पित है. इस दिन खासकर इनकी पूजा करने का विधि-विधान है. 

जानें कैसे हुई थी मंगल देव की उत्पत्ति
स्कंद पुराण के अनुसार, भगवान श्रीहरि विष्णु के पसीने से बूंद धरती पर गिरी थी और धरती के माध्यम से मंगल देव की उत्पत्ति मानी जाती है. वहीं महाभारत में मंगल देव के जन्म का वर्णन भगवान कार्तिकेय के शरीर से हुआ था. 

राहुकाल कब होता है? 
ज्योतिष शास्त्र में हर दिन 1 घंटे 30 मिनट का समय ऐसा माना जाता है, जिस समय आप कोई भी शुभ या मांगलिक कार्य नहीं कर सकते हैं. ऐसे समय को राहु काल माना जाता है. 
मंगलवार के दिन राहुकाल का समय दोपहर 3 बजे से लेकर 4 बजकर 30 मिनट रहता है. ज्योतिष शास्त्र में इस समय कोई भी शुभ कार्य करने से बचना चाहिए. 

5. कर्ज चुकाने के लिए मंगलवार का दिन है शुभ 
ज्योतिष शास्त्र में अगर आपने लंबे समय से कोई कर्जा लेकर रखा है और आप उसे चुका नहीं पा रहे हैं, तो इसके लिए सबसे अच्छा दिन मंगलवार का माना जाता है.

6. मंगलवार के दिन यात्रा के लिए शुभ दिशा है पूर्व और दक्षिण
अगर आप मंगलवार के दिन यात्रा करना चाहते हैं तो इसके लिए पूर्व और दक्षिण दिशा बेहद ही शुभ मानी जाती है. इस दिशा में यात्रा करने से आपके सभी कार्य सफल हो सकते हैं.

7. मंगलवार के दिन इस दिशा में भूलकर भी ना करें यात्रा
मंगलवार के दिन उत्तर दिशा की यात्रा भूलकर भी नहीं करना चाहिए. इसके परिणाम अनुकूल नहीं होते हैं. अगर यात्रा करना जरूरी है, तो घर से निकलते समय दायां पैर सबसे पहले बाहर निकालें.