logo-image

Magh Gupt Navratri 2024: गुप्त नवरात्रि का क्या है महत्व, जानें धनलाभ कराने वाले अचूक उपाय

Magh Gupt Navratri 2024: माघ माह के गुप्त नवरात्र भारतीय हिन्दू पंचांग में एक महत्वपूर्ण त्योहार है. इस नवरात्र का उत्सव चैत्र माह के नवरात्र की तरह ही मनाया जाता है.

Updated on: 12 Feb 2024, 06:00 AM

नई दिल्ली :

Magh Gupt Navratri 2024: माघ माह के गुप्त नवरात्र भारतीय हिन्दू पंचांग में एक महत्वपूर्ण त्योहार है. इस नवरात्र का उत्सव चैत्र माह के नवरात्र की तरह ही मनाया जाता है, लेकिन यह गुप्त रूप से मनाया जाता है और इसे विशेष चैत्र नवरात्र के पहले माघ माह में मनाया जाता है. माघ माह के गुप्त नवरात्र का महत्व उत्सव के अवसर पर देवी दुर्गा की पूजा और अर्चना का होता है. इस पेरियड में लोग मां दुर्गा का आराधना करते हैं और उन्हें नौ दिनों तक नवरात्र के त्योहार के उपलक्ष्य में पूजा करते हैं. गुप्त नवरात्र के उत्सव में लोग मां दुर्गा के रूपों की पूजा करते हैं और उन्हें अन्न, वस्त्र, और धन का दान करते हैं. इस उत्सव में दीपदान, व्रत और भजन की परंपरा भी होती है. माघ माह के गुप्त नवरात्र का उत्सव भारतीय संस्कृति में विशेष महत्व रखता है और लोग इसे धार्मिक और सामाजिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मानते हैं. इस अवसर पर लोग ध्यान, भक्ति और सेवा के माध्यम से अपने जीवन को सुखमय और समृद्ध बनाने के लिए प्रयासरत होते हैं.

धनलाभ कराने के उपाय 

मां दुर्गा की पूजा-अर्चना: गुप्त नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा की पूजा और अर्चना करें. उन्हें समर्पित होकर उनका आशीर्वाद प्राप्त करें और धन की प्राप्ति के लिए उनसे कृपा मांगें.

मन्त्र जाप: गुप्त नवरात्रि के दौरान धन की प्राप्ति के लिए मां दुर्गा के शक्तिशाली मंत्रों का जाप करें, जैसे कि "ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं ऐं नमः."

दान और सेवा: गुप्त नवरात्रि के दौरान गरीबों को भोजन, वस्त्र, और धन का दान करें. इसके साथ ही मां दुर्गा के मंदिरों और शक्तिपीठों में सेवा का अवसर भी लें.

नियमित अन्नदान: गुप्त नवरात्रि के दौरान नियमित अन्नदान करें. गरीबों और आवश्यकतमंदों को भोजन देकर उन्हें आशीर्वाद दें.

पुण्य कार्यों में भागीदारी: गुप्त नवरात्रि के दौरान पुण्य कार्यों में भागीदारी करें, जैसे कि विद्यालयों या आश्रमों में शिक्षा दान करना या वृद्धाश्रमों में सेवा का अवसर लेना.

इन उपायों का पालन करते हुए गुप्त नवरात्रि के दौरान आप धनलाभ के साथ-साथ मां दुर्गा का आशीर्वाद भी प्राप्त कर सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)