News Nation Logo

राम मंदिर के लिए देना चाहते हैं चंदा तो अपनाएं ये रास्‍ता, बच जाएंगे फ्रॉड से

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट ने 15 जनवरी से धन संग्रह अभियान शुरू किया है. इस अभियान में लोग बढ़-चढ़कर हिस्‍सा ले रहे हैं और दिल खोलकर दान भी दे रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 24 Jan 2021, 07:11:52 PM
ram mandir

राम मंदिर के लिए देना चाहते हैं चंदा तो अपनाएं ये रास्‍ता (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट ने 15 जनवरी से धन संग्रह अभियान शुरू किया है. इस अभियान में लोग बढ़-चढ़कर हिस्‍सा ले रहे हैं और दिल खोलकर दान भी दे रहे हैं. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से शुरू हुए अभियान के बाद बड़े-बड़े उद्योगपति, राजनेता, फिल्‍मी सितारे, खिलाड़ी दिल खोलकर दान दे रहे हैं. हालांकि पिछले दिनों राम मंदिर के इस अभियान के नाम पर कुछ फर्जी संगठनों की ओर से धन उगाही का मामला भी सामने आया था. इसी के चलते अब दानवीर इस दुविधा में हैं कि कहीं वे भी धोखाधड़ी का शिकार न हो जाएं. आज हम आपको बताते हैं कि राम मंदिर के लिए चंदा कहां और कैसे दें कि आपके साथ फ्रॉड न हो. 

राम मंदिर निर्माण के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट बनाया गया है, जिसके नाम से लोग दान दे सकते हैं. इस ट्रस्‍ट की ओर से आपको तीन बैंक अकाउंट के विकल्‍प दिए गए हैं - स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा. इनमें से किसी भी अकाउंट में पैसा जमा कर आप दान कर सकते हैं. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की आधिकारिक वेबसाइट से आप अपनी रसीद भी जेनरेट कर सकते हैं. 

धोखाधड़ी के मामले सामने आने के बाद ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय की ओर से बैंकों के टोल फ्री नंबर जारी किए गए हैं. महासचिव चंपत राय का कहना है कि ट्रस्ट के बैंक अकाउंट स्टेट बैंक अयोध्या, बैंक आफ बड़ौदा और पंजाब नैशनल बैंक में खोले गए हैं. जिसमें ऑनलाइन धनराशि जमा करने के लिए अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड भी उपलब्‍ध कराए गए हैं. 

टोल-फ्री और हेल्प डेस्क नंबर
1. एसबीआई- 18001805155
2. पीएनबी- 18001809800
3. एसबीआई- 8744907293

मुरादाबाद में दर्ज हुआ था केस
श्रीराम निर्माण निधि समर्पण समिति मुरादाबाद के अध्यक्ष ने हाल ही में सिविल लाइंस थाने में चार लोगों पर केस दर्ज कराया है. ये लोग अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के मिलते जुलते नाम की रसीद पर अवैध रूप से चंदे की उगाही कर रहे थे. इस तरह के कई और मामले भी सामने आए हैं जहां राम मंदिर के लिए चंदे के नाम पर फर्जी रसीद छपवाकर उगाही की जा रही थी. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था राम मंदिर का शिलान्‍यास 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 5 अगस्‍त को अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्‍यास किया था. उससे पहले मंदिर के निर्माण कार्य लिए एक ट्रस्ट बनाया गया था. उसी ट्रस्‍ट ने 15 जनवरी 2021 से राम मंदिर निर्माण के लिए समर्पण निधि अभियान शुरू किया है और लोगों से इसमें अधिक से अधिक भागीदारी की अपील की जा रही है. 

First Published : 24 Jan 2021, 07:11:52 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.