logo-image

घर से निकलते वक्त अगर दिखे ये संकेत, भूल कर न करें यात्रा

हमारे जीवन में ऐसे शुभ-अशुभ संकेतों का प्रचन सदियों से रहा है. हमारे बड़े-बुजुर्ग हमें घर से बाहर जाते वक्त कुछ शुभ चीजें करने और अशुभ चीजों से बचने की सलाह देते हैं.

Updated on: 27 Jun 2021, 11:00 AM

दिल्ली :

जब हम घर से बाहर निकल रहे होते हैं तो सोच के निकलते हैं कि जिस काम के लिए जा रहे हैं वो काम हमारा बन जाए. लेकिन कई बार घर से निकलते वक्त कुछ ऐसे संकेत दिख जाते हैं कि मन में संशय की स्थिति उत्पन्न हो जाती है और हमारा काम भी नहीं बन पाता है. हमारे जीवन में ऐसे शुभ-अशुभ संकेतों का प्रचन सदियों से रहा है. हमारे बड़े-बुजुर्ग हमें घर से बाहर जाते वक्त कुछ शुभ चीजें करने और अशुभ चीजों से बचने की सलाह देते हैं. बता दें कि ऐसे संकेतों को नजरअंदाज करना कई बार भारी पड़ जाता है. क्या आप जानते हैं घर से बाहर जाते वक्त होने वाली अजीब सी घटनाएं आपके कार्य पर कितना प्रभाव डालती हैं. आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से संकेत है जिसे हमें बाहर निकलते वक्त कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

घर से निकलते ही अगर छींक आए तो इसको अशुभ समझा जाता है. पर ये हमेशा अशुभ हो ये कोई आवश्यक नहीं है. अगर बिना बीमारी के और बिना मौसम के छींक आए तो ही इसका महत्व है अन्यथा नहीं. दो या दो से ज्यादा छींक आए तो समझना चाहिए कि शुभ होने वाला है, काम बन जाएगा. एक छींक शुभ नहीं होती है. ऐसा होने पर काम बिगड़ सकता है. अगर छींक का संकेत अच्छा नहीं है तो वापस जाकर दो मिनट बाद घर से निकलें.

घर से निकलते समय दिखने वाली वस्तुएं आपके कार्य का परिणाम बता सकती हैं. अगर पान का पत्ता, मछली, हाथी या कोई अर्थी दिखे तो यह शुभ संकेत है. अगर घर से निकलते समय दूध, खाली बर्तन या कूड़ा दिखे तो यह असफलता का सूचक है. अगर घर से निकलते समय फूल या फूल माला दिखे तो आपके साथ कोई मांगलिक कार्य होने वाला है.
यदि आपको जाते हुये रास्ते में धन गिरा हुआ मिले तो इसके विशेष अर्थ होते हैं. यदि आपको रास्ते में सिक्का गिरा हुआ मिले तो समझ लीजिए कि आपका काम होने में अभी देर है. यदि आपको रास्ते में धन नोट के रूप में मिले तो समझिए कि आपका रुका हुआ काम होने वाला है. यदि आपको सिक्का और नोट दोनों मिले तो समझिये आपका काम किसी के सहयोग से हो जाएगा. यदि रास्ते में मिलने वाले धन का संकेत शुभ न हो तो मिले हुए धन को तुरंत मंदिर में या किसी गरीब को दान करना चाहिए.

घर से निकलते ही अगर आपका पैर कीचड या गोबर में पड़ जाए तो समझिये कि आप किसी समस्या में पड़ने वाले हैं. अगर घर से निकलते ही कोई भिखारी सामने आ जाए तो भिक्षा जरूर दीजिए और समझिए कि आपका कर्ज समाप्त होने वाला है. अगर घर से निकलने के बाद आप देखें कि आप अपनी कलम या रुमाल भूल गए हैं तो समझिये कि आज ऑफिस में वाद विवाद की नौबत आ सकती है.