logo-image

Shani Dosh: शनिदोष से हैं परेशान, तो इस मंत्र का जाप करें, सारे दुख दर्द हो जाएंगे दूर

Shani Dosh: ज्योतिषाचार्यों के सुझाव के अनुसार योग्य उपाय करने से शनि के दोष को कम किया जा सकता है. शनिदोष को दूर करने के लिए कुछ मंत्र होते हैं जो आप जाप कर सकते हैं.

Updated on: 02 Mar 2024, 12:04 PM

नई दिल्ली :

Shani Dosh: शनिदोष एक ज्योतिषीय अवस्था है जो व्यक्ति को शनि ग्रह की अशुभ प्रभावों से प्रभावित करती है. शनि ग्रह को ज्योतिष में शुभ और अशुभ दोनों के कारक माना जाता है. शनिदोष के कारण व्यक्ति को निरंतर संकटों, अस्थिरता, विघ्नों, धन की कमी, स्वास्थ्य समस्याएं आदि का सामना करना पड़ता है. शनि ग्रह की दशा, अंतर्दशा या गोचर के दौरान यह समस्याएं बढ़ जाती हैं. लोग शनिदोष को दूर करने के उपाय जैसे मंत्र, व्रत, दान-धर्म आदि करते हैं. ज्योतिषाचार्यों के सुझाव के अनुसार योग्य उपाय करने से शनि के दोष को कम किया जा सकता है. शनिदोष को दूर करने के लिए कुछ मंत्र होते हैं जो आप जाप कर सकते हैं. ये हैं कुछ मंत्र:

ॐ नीलांजन समाभासं रविपुत्रं यमाग्रजम्.
छायामार्तंड संभूतं तं नमामि शनैश्चरम्॥

मंत्र का अर्थ है: "मैं उस शनिदेव का नमस्कार करता हूं, जो नीलांजन समान रंग का है, सूर्य पुत्र है, यमराज का पहला पुत्र है, और शनि देवता के द्वारा उत्पन्न हुआ है."

ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः॥

मंत्र का अर्थ है: "मैं उस शनिदेव को नमस्कार करता हूं, जिनका स्वामित्व प्रां, प्रीं, प्रौं और सः है." इन मंत्रों का नियमित जाप करने से शनि के दोष को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा, किसी ज्योतिषाचार्य से सलाह लेना भी फायदेमंद हो सकता है.

शनिदोष का जीवन पर प्रभाव 

शनिदोष जीवन पर प्रभावशाली हो सकता है. यह ज्योतिषीय दोष व्यक्ति के जीवन में कठिनाईयों और संघर्षों का कारण बन सकता है. यदि किसी व्यक्ति के कुंडली में शनि ग्रह का प्रभाव अधिक हो, तो वह विभिन्न क्षेत्रों में समस्याओं का सामना कर सकता है, जैसे कि पेशेवर सफलता, पारिवारिक समृद्धि, स्वास्थ्य, संबंधों में समस्याएं, विद्या, करियर, आर्थिक स्थिति, और निजी जीवन में संघर्ष.

शनि के दोष के कारण व्यक्ति को कठिनाईयों से गुजरना पड़ सकता है और उन्हें सफलता की दिशा में मानसिक और शारीरिक मेहनत की आवश्यकता होती है. शनि के दोष को दूर करने के लिए ज्योतिषीय उपाय और उपासनाओं का अनुसरण किया जा सकता है, जो व्यक्ति को इस दोष से मुक्ति प्रदान कर सकते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)