logo-image

Mata Vaishno Devi: सर्दियों में जा रहे हैं माता वैष्णो देवी की यात्रा पर, तो इन बातों का खास ख्याल रखें 

Mata Vaishno Devi Yatra in Winter: किस्मत वाले होते हैं वो लोग जिन्हें माता वैष्णों देवी की यात्रा करने का मौका मिलता है. अगर आप सर्दियों के मौसम में वैष्णो देवी यात्रा पर जा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखें.

Updated on: 22 Nov 2023, 09:53 AM

नई दिल्ली :

Mata Vaishno Devi: माता वैष्णो देवी की यात्रा पर सालभर लोग जाते हैं. गर्मियों में यात्रा करने का समय सबसे उत्तम माना जाता है. लेकिन आप अगर सर्दियों में माता के दर्शन करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए. सर्दियों में माता वैष्णो देवी के भवन पर तापमान जीरो या माइनस में चला जाता है. बर्फबारी होती है और यहां आने वाले भक्तों की ठंड में हालत भी बिगड़ने लगती है. लेकिन आप अगर चाहते हैं कि आप इस मौसम में यात्रा करें और स्वास्थ्य भी ठीक रहे तो आपको वैष्णो देवी की यात्रा पर जाने से पहले इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. 

1. पूर्व योजना और तैयारी: यात्रा से पहले योजना बनाएं और आवश्यक सामग्री को संग लेकर जाएं. इस मौसम में भारी ऊनी कपड़े पहनकर जाएं. अपने साथ रेनकोट रखना ना भूलें. बर्फबारी में कपड़ों की नमी से आपको ठंड लग सकती है. बर्फबारी वाले जूते पहनकर ही यात्रा करें. टोपी, दस्ताने, मफ्लर साथ लेकर जाना ना भूलें. 

2. यात्रा के सुरक्षित रखने के लिए बच्चों और बुजुर्गों की देखभाल: अगर आप अपने परिवार के साथ हैं, तो सुनिश्चित करें कि बच्चों और बुजुर्गों की देखभाल का पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

3. स्वास्थ्य की देखभाल: यात्रा से पहले अपनी स्वास्थ्य की देखभाल करें और आवश्यक मेडिकल सामग्री संग लेकर जाएं. हो सके तो एक बार डॉक्टर को दिखाने के बाद ही यात्रा शुरु करें. वैसे इस धार्मिक स्थल पर सुविधाओं की कमी नहीं है. 

4. स्थानीय नियमों का पालन: स्थानीय नियमों और परंपराओं का पूरा ध्यान रखें और उनका पालन करें.

5. मानसिक तैयारी: यात्रा के दौरान मानसिक शांति बनाए रखने के लिए ध्यान और भक्ति में रहें. कुछ लोग ठंड या ऊंचाई से परेशान हो जाते हैं. अगर आप इस यात्रा पर जा रहे हैं तो इस बारे में पहले से सोचकर ही जाएं. हर तनाव को भूल जाएं और यात्रा का भरपूर आनंद लें. 

6. आदेशों और नियमों का पालन करें: वैष्णो देवी की यात्रा पर जा रहे हैं तो स्थानीय लोगों और जो दूसरे यात्रीगण हैं उनसे बातचीत करते रहें. प्रशासन समय-समय पर मौसम या अन्य जरुरी जानकारी स्पीकर पर देता रहता है उनके आदेशों और नियमों का पालन जरुर करें. 

7. पर्यावरण का ध्यान रखें: स्वच्छता के लिए जिम्मेदारी लें और प्राकृतिक संरक्षण का समर्थन करें. कुछ लोग यात्रा पर जाते हैं तो कूड़ा भी यहां-वहां फेंक देते हैं. जिस कारण प्रशासन के लाख प्रयासों के बाद भी उस जगह पर सफाई नज़र नहीं आती. 

8. यात्रा के दौरान सकारात्मक भावना में रहें: यात्रा के दौरान सकारात्मक भावना में रहना और मानवता की सेवा का आदान-प्रदान करना महत्वपूर्ण है. किसी की मदद करने से पीछे ना हटें. अगर किसी की बात बुरी लगे तो उसके बारे में भी बुरा ना सोचें. 

9. खाने-पीने का ख्याल रखें: वैसे तो यात्रा के दौरान वैष्णो देवी में खाने पीने की कोई कमी नहीं है लेकिन आप साथ में सूखे मेवे रखकर जरुर ले जाएं. इसे यात्रा के समय खाते रहेंगे तो एनर्जी बनीं रहेगी. इसके अलावा जगह-जगह पर सूप, चाय और कॉफी के कई काउंटर मिलेंगे तो आप गर्म पेय पदार्थों का सेवन करते हुए यात्रा का आनंद लें. 

यात्रा के दौरान ये सभी बातें ध्यान में रखेंगे तो आपकी यात्रा मंगलमय रहेगी और आपको किसी भी बात की कोई परेशानी नहीं होगी. माता वैष्णों देवी के दर्शन करने वाले हर भक्त का यही कहना है कि उनकी हर मुराद माता ने पूरी की है. तो आप भी अगर किसी मनोकामना से जा रहे हैं तो अपने मन की बात माता से जरुर करें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion