logo-image

Amarnath Yatra 2023: बस, ट्रेन या हवाई जहाज से अमरनाथ गुफा तक कैसे पहुंचे

अमरनाथ यात्रा 2023: आप शिव भक्त हैं और इस साल बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए जाने वाले हैं तो सबसे पहले ये जान लें कि आप यहां कैसे पहुंच सकते हैं. बस, ट्रेन या प्लेन से कैसे करें अमरनाथ गुफा तक की यात्रा

Updated on: 30 Jun 2023, 10:59 AM

नई दिल्ली:

Amarnath Yatra 2023: बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए हर साल लाखों श्रद्धालू जाते हैं. अगर अब तक आपको बाबा अमरनाथ के दर्शन करने का मौका नहीं मिला या आप पहली बार अमरनाथ यात्रा के लिए प्लान कर रहे हैं तो पहले ये जान लें कि आप अपने घर से अमरनाथ तक कैसे पहुंचे. बस, ट्रेन या हवाई जहाज आप किसी से भी ट्रेवल कर सकते हैं लेकिन अमरनाथ के सबसे नजदीक कौन-सा एयरपोर्ट है, अमरनाथ धाम जाने के लिए सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन कौन-सा है या आप बस से सफर करने वाले हैं तो सबसे नजदीकी बस-अड्डा कौन-सा पड़ेगा ये हम आपको इस स्टोरी में बता रहे हैं. 

अमरनाथ गुफा के सबसे नज़दीक रेलवे स्टेशन


पहलगाम से सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन उधमपुर है जो पहलगाम से करीब 217 किलोमीटर दूर है. लेकिन भारत के अन्य राज्यों से ज्यादातर ट्रेन जम्मू रेलवे स्टेशन आती हैं जिसे जम्मी तवी कहते हैं और जम्मू तवी से अमरनाथ के बेस कैंप पहलगाम और बालटाल की दूरी कितनी है ये भी जान लीजिए. जम्मू तवी रेलवे स्टेशन बालटाल लगभग 177 किमी दूर है जबकि पहलगाम 242 किलोमीटर है. 

अमरनाथ गुफा के सबसे नज़दीक एयरपोर्ट


अमरनाथ गुफा का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है. यहां सभी बड़े शहरों के जहाज हर दिन आते और जाते हैं. श्रीनगर एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद आपको अमरनाथ गुफा तक जाने के लिए 2 रुट मिलेंगे पहलगाम और बालटाल. श्रीनगर से पहलगाम करीब 92 किलोमीटर और बालटाल करीब 93 किलोमीटर दूर है.

यह भी पढ़ें: History of Amarnath: बाबा अमरनाथ की यात्रा करने से पहले जानें बाबा बर्फानी की अमरकथा

अमरनाथ गुफा के सबसे नज़दीक बस अड्डा


अगर आप अपने राज्य से बस मार्ग से अमरनाथ गुफा तक जाने का प्लान कर रहे हैं तो सरकारी बस रूट जम्मू के रघुनाथ मार्केट तक ही जाएंगे. इसके आगे आपको लोकल बस या टैक्सी करनी पड़ेगी. आपको जम्मू पहुंचे के बाद सबसे पहले अमरनाथ के बेस कैंप पहुंचना होगा जहां से अमरनाथ गुफा के लिए यात्रा शुरु होती है. 


अमरनाथ जाने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://jksasb.nic.in पर ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करवाना होगा. बिना परमिट के ये यात्रा नहीं कर सकते. इसलिए जो भी लोग इस तीर्थ यात्रा पर जाना चाहते हैं वो पहले इस लिंक पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन करवा लें. आपको सारी जानकारी इसी लिंक पर मिल जाएगी.

तो आप अगर अब अमरनाथ यात्रा के बारे में सोच रहे हैं तो रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद सिर्फ अपना रूट प्लान करें कि आप बस, ट्रेन या प्लेन कैसे यहां पहुंचेगे और फिर आगे बालटाल या पहलगाम बेस कैंप तक का सफर कैसे तय करेंगे. 

इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए