logo-image

शनि देव को कैसे प्रसन्न किया जाता है, जानें उनकी कृपा पाने वाले अचूक उपाय

Saturday Astrological Remedies: शनिवार के दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कई उपाय बताए गए हैं. तो आइए जानते हैं कि शनिदेव का कैसे प्रसन्न किया जाता है.

Updated on: 05 Aug 2023, 10:42 AM

नई दिल्ली:

Shanivar Ke Upay: शनि देव को कैसे प्रसन्न किया जाता है ये ऐसा सवाल है जिसका जवाब हर कोई जानना चाहता है. 9 ग्रहों में शनिदेव को दंडाधिकारी का दर्जा दिया गया है. न्याय के देवता व्यक्तियों को उनके कर्मों के हिसाब से शुभ और अशुभ फल प्रदान करते हैं. ऐसा माना जाता है कि अगर आप पर एक बार शनिदेव की कृपा हो गयी तो आप रातोंरात हर बड़े से बड़ा मुकाम हासिल कर लेते हैं. बुरा करने वाले को शनिदेव दंडित करने में समय नहीं लगाते और जिन लोगों के अच्छे कर्म होते हैं उनका वो कभी कुछ बुरा नहीं होने देते. तो आप भी न्यायप्रिय शनिदेव की आराधना अगर सच्चे दिल से करते हैं कभी किसी का बुरा नहीं करते और पूरी मेहनत और ईमानदारी से अपना काम करते हैं तो आप उनकी कृपा पा सकते हैं. शनिवार के दिन किसी भी शनि मंदिर में उनसे जुडे़ कुछ उपाय करके भी आप उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं और उनकी कृपा पा सकते हैं. आइए जानते हैं शनिदेव को प्रसन्न करने वाले उपाय 

शनि की साढ़ेसाती चल रही है तो क्या उपाय करें (Shani Sade Sati)

जिन लोगों की कुंडली में शनि दोष है या फिर शनि की साढे़साती चल रही है उन्हें परेशान होने की जरुरत नहीं है. ना ही ये सोचें कि उनके साथ कुछ अच्छा नहीं होगा. ऐसा नहीं है शनिदेव अच्छा करने वालों के साथ ना कभी बुरा करते हैं और ना ही उनका किसी को कुछ बुरा करने देते हैं. तो आप उनकी विशेष कृपा पाने के लिए शनिवार के दिन शनि मंदिर में जाकर उन्हें सरसों का तेल अर्पित करें. ऐसा करने से उनकी कृपा आप पर बनीं रहेगी. 

शनि की कुदृष्टि से बचने का उपाय 

जिन लोगों की जन्म कुंडली में शनि की कुदृष्टि पड़ रही होती है उन्हें शनिवार के दिन काले कुत्ते को मीठी रोटी बनाकर उस पर सरसों का तेल लगाकर खिलानी चाहिए. इससे ना सिर्फ बुरी नज़र उतरती है बल्कि शनि के कुप्रभाव से भी राहत मिलती है. 

शनि की बुरी दशा से बचने का उपाय 

शनि की दशा आपकी कुंडली देखकर कोई भी विद्वान पंडित आपको ये बता देगा कि शनि दशा चल रही है. ऐसे में किसी भी महंगे उपाय से पहले आप ये छोटा सा उपाय करें जिससे आपको बेहद फायदा महसूस होगा. शनिवार के दिन घर में जिस ओर सबसे ज्यादा अंधेरा होता है वहां पर आप लोहे की कटोरी में सरसों का तेल भरकर रख दें इसमें आप एक तांबे का सिक्का जरूर डालें. ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से शनि की दशा सुधरती है. आपको इससे लाभ मिलने लगता है. 

शनि की ढैया चल रही तो ये उपाय करें

हर शनिवार को वट और पीपल के पेड़ के नीचे सुबह के समय सूर्य उगने से पहले आप सरसों तेल का दीपक जलाएं, फिर आप यहां कच्चा दूध और धूप अर्पित करें. यहीं बैठकर आप हनुमान, भैरव और शनि चालीसा का पाठ करें. ऐसा करने से  शनि की ढैया का प्रभाव कम होता है.

शनि के दुष्प्रभाव से बचने के उपाय 

शनिवार के दिन किसी भी शनि मंदिर में जाकर शनि देव की मूर्ति के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाने के बाद आप 11 बार ओम शं शनैश्चरायः नमः मंत्र का जाप करें. इससे शनि के दुष्प्रभाव धीरे-धीरे कम होने लगते हैं.

तो आप अगर शनिवार के दिन किसी भी शनि मंदिर में जाकर शनि देव को प्रसन्न करने के लिए ये उपाय (Shanivar Ke Upay) करते हैं तो इससे आपको जल्द लाभ मिलने लगता है. आप ये उपाय लगातार हर शनिवार भी कर सकते हैं. भगवान शनि की आराधना करने वाले लोगों को कभी बुरी नज़र नहीं लगती और ना कभी कोई उनका कुछ बिगाड़ पाता है. ये सारी जानकारी वैदिक ज्योतिष शास्त्र के आधार पर आपको दी गयी है.