logo-image

Holashtak 2023: आज से शुरू हुआ होलाष्टक, जानें किन राशि वालों को सतर्क रहने की जरूरत

होली का त्योहार अब काफी नजदीक है.

Updated on: 27 Feb 2023, 12:31 PM

highlights

  • आज से शुरू हुए होलाष्टक
  • भूल कर भी ना करें कोई शुभ कार्य
  • पांच राशियों के लिए मुश्किल बढ़ा सकता है होलाष्टक

New Delhi:

Holashtak 2023: होली का त्योहार अब काफी नजदीक है. रंगों से भरे इस त्योहार को प्यार का त्योहार भी कहा जाता है क्योंकि इस दिन दुश्मन भी गले लग कर रंग के जरिए दुश्मनी खत्म कर देते हैं. वैसे तो होली का त्योहार 8 मार्च को है. लेकिन इससे ठीक पहले होलाष्टक लगता है. होलाष्टक के लिए कहा जाता है कि इस दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाने चाहिए. मसलन शादी, गृह प्रवेश या फिर नए कारोबार की शुरुआत आदि. इसकी शुरुआत होली के आठ दिन पहले हो जाती है. हिंदू धर्म में होलाष्टक का खास महत्व भी है. वैसे तो होलाष्टक को लेकर कई तरह का मान्यताएं भी हैं. कहा जाता है कि, इस दिन की शुरुआत पर ही महादेव ने कामदेव को भस्म किया था. 

इस वजह से नहीं किए जाते शुभ काम
इस काल में हर दिन अलग अलग ग्रह उग्र रूप में होते हैं, यही कारण है कि इस दौरान कोई भी शुभ काम नहीं किए जाते हैं.  इस साल होलाष्टक 27 फरवरी से लेकर 07 मार्च तक चलेगा. यानी इस दौरान आप कोई भी अच्छे या नए काम करने की योजना बना रहे हैं तो उसे टाल दें. ज्योतिषियों के मुताबिक, इस होलाष्टक का असर हमारी राशियों पर भी पड़ता है. कुछ पर इसका अच्छा तो कुछ पर बुरा प्रभाव होता है. इस बार होलाष्टक पांच राशियों के लिए बुरा असर देने वाला है. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो पांच राशियां जिन्हें होलाष्टक में थोड़ा संभलकर रहना होगा...

1. मिथुनः होली से पहले पड़ने वाले होलाष्टक का असर जिन पांच राशियों पर थोड़ा भारी है उनमें पहली राशि है मिथुन. मिथनु राशि के जातकों को इस दौरान बिना वजह का तनाव घेर सकता है. यही नहीं इस दौरान मिथुन राशि वालों को वाद-विवाद या अनबन से बचना होगा. वाणी पर संयम रखेंगे तो होलाष्टक के आठ दिन शांति से बीत सकते हैं. 
कारोबारियों को भी इस दौरान विशेष ध्यान देने की जरूरत है. खर्चों पर भी ध्यान दें बेवजह धन खर्च से भी बचें. आय पर बुरा असर पड़ सकता है. 

2. कर्कः  कर्क राशि वालों के लिए होलाष्टक का वक्त परेशानियों भरा हो सकता है. खास तौर पर इन जातकों को घरेलू समस्याओं से बचकर रहना होगा. इसके साथ ही भूमि-भवन से जुड़े विवाद भी मुश्किल बढ़ा सकते हैं. कोई बड़ा निर्णय लेने से पहले अपने करीबियों की सलाह जरूर लें. जहां तक बात रोजगार की है तो इसके लिए अभी लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. 

3. वृश्चिकः होलाष्टक में वृश्चिक राशि के जातकों के लिए भी मुश्किल बढ़ सकती है. खास तौर पर आर्थिक रूप से नुकसान होने की संभावना है. ऐसे में व्यर्थ खर्चों से बचें. किसी को उधार ना दें. इसके साथ ही बहस या विवाद में ना पड़ें. नए कार्यों की शुरुआत करने की सोच रहे हैं तो रुक जाएं. 

यह भी पढ़ें - Holi 2023 : नौकरी और व्यवसाय में आ रही है समस्या, तो होलिका दहन के दिन करें ये उपाय

4. मकरः इन राशि वालों को भी अगले आठ दिन तक सतर्क रहने की जरूरत है. वाहन चलाते वक्त ध्यान रखें. ज्यादा गति से वाहन ना चलाएं. आपसी रिश्तों में खटास आ सकती है ऐसे में वाद विवाद से बचें और वाणी पर संयम रखें. सेहत को लेकर आठ दिन विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. 

5. कुंभः होलाष्टक में कुंभ राशि वालों के लिए भी सावधान रहने की जरूरत है. जरूरी कामों को तुरंत निपटा लें. देरी करना हानिकारक हो सकता है. किसी भी काम में साझेदारी है तो पार्टनर के प्रति भी सतर्क रहें. भरोसा टूट सकता है. इससे आपको आर्थिक नुकसान के अवसर भी बन रहे हैं.