logo-image

Holi 2023 : विदेशी पर्यटकों के सिर चढ़कर बोली वृंदावन की होली, देखें ये Video

Holi 2023 : हिंदू धर्म में होली के त्योहार खास महत्व है. हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन माह में होली मनाई जाती है. होली के सिर्फ एक दिन पहले होलिका दहन होती है. इसके बाद लोग रंगों वाली होली खेलते हैं.

Updated on: 04 Mar 2023, 09:06 PM

मथुरा:

Holi 2023 : हिंदू धर्म में होली के त्योहार खास महत्व है. हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन माह में होली मनाई जाती है. होली के सिर्फ एक दिन पहले होलिका दहन होती है. इसके बाद लोग रंगों वाली होली खेलते हैं. इस दौरान लोग एक-दूसरे को रंग और अबीर-गुलाल लगाते हैं. अगर आप होली के दिन कोई भी शुभ कार्य करते हैं तो ये काफी अच्छा माना जाता है. होली सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में मनाई जाती है. 

आपने वृंदावन की होली के बारे में जरूर सुना होगा. देश-दुनिया में मथुरा और बृज की हाली काफी प्रसिद्ध है. हर कोई वृंदावन की होली खेलना चाहता है. यहां एक हफ्ते तक होली की धूम देखने को मिलती है. वृंदावन में अलग-अलग तरीकों से होली मनाई जाती है- जैसे फूलों वाली होली, रंगों वाली होली, लड्डू होली, छड़ीमार होली और लट्ठमार होली. ऐसे में अगर आपको मौका मिले तो एक बार फिर वृंदावन की होली जरूर खेलने के लिए जाएं.

उत्तर प्रदेश का मथुरा धार्मिक पर्यटक स्थल है. यहां देश विदेश लोग घूमने के लिए आते हैं. विदेशी पर्यटक भी यहां होली खोलने के लिए आते हैं. वृंदावन में शनिवार को फूलों की होली मनाई गई थी. इस दौरान विदेशी पर्यटकों के सिर चढ़कर वृंदावन की होली बोली. उन्होंने फूलों की होली खेली और खूब डांस किए. इस दौरान विदेशी लड़कियों और महिलाओं ने होली के हिंदी गानों पर जमकर झूमे और एक-दूसरे पर फूल डालकर होली खेली. होली के त्योहार का यह सिलसिला करीब एक हफ्ते तक चलेगा, जिसमें देश विदेश के लोग सराबोर हो जाएंगे.

आपको ये भी बताते चले कि इस साल पूरे देश में 8 मार्च यानी बुधवार को होली मनाई जाएगी. देश के अधिकांश हिस्सों में होली के एक दिन पहले यानी 7 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा, लेकिन मथुरा में अलग रिवाज है. वृंदावन में होली के दो दिन पहले यानी 6 मार्च को होलिका दहन होगा, क्योंकि वहां होली के एक दिन पहले यानी 7 मार्च को द्वारकाधीश मंदिर की झांकी निकलती है. मथुरा की गली-गली में यह झांकी घूमाती है.