logo-image

Hindu Holy Tree: हिंदू धर्म में तुलसी समेत और किन पेड़-पौधों की होती है पूजा, जानें उनका महत्व

Hindu Holy Tree: तुलसी के पौधे को भगवान की तरह पूजने वाले हिंदू धर्म में ऐसे कई दूसरे और भी पेड़-पौधे हैं जिनकी पूजा की जाती है. आइए जानते हैं ये कौन से पौधे हैं और इन्हें पूजने का क्या लाभ है.

Updated on: 20 Nov 2023, 01:11 PM

नई दिल्ली:

Hindu Holy Tree: हिंदू धर्म में विभिन्न पेड़-पौधों की पूजा की जाती है और इनमें से कुछ विशेष पौधे हैं जो सबसे अधिक पूजे जाते हैं. यह पौधे भारतीय संस्कृति में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं और लोग इन्हें देवता या देवी की रूप में पूजते हैं. यहां कुछ ऐसे पेड़-पौधे हैं जो हिंदू धर्म में सबसे ज्यादा पूजे जाते हैं. तुलसी के पौधे को घर में रखना सबसे पवित्र माना जाता है. शायद ही कोई ऐसा घर हो जहां आपको तुलसी का पौधा ना मिले. इसके अलावा नीम, पीपल जैसे और भी कई पेड़ और पौधे हैं जिनका भारतीय संस्कृति में विशेष महत्व है. तो आइए जानते हैं किन-किन पौधों और पेड़ों की भारत में सबसे ज्यादा पूजा की जाती है. 

तुलसी (ओसिमम सैंकट्रीयम):

तुलसी को हिंदू धर्म में एक पवित्र पौधा माना जाता है, और इसे विशेष रूप से विष्णु और लक्ष्मी की पूजा में उपयोग किया जाता है. तुलसी की पूजा को "तुलसी पूजा" कहा जाता है और इसे कई हिंदू घरों में उगाया जाता है.

नीम (आजडिराक्टा इंडिका):

नीम को हिंदू धर्म में रक्षा और शुभता का प्रतीक माना जाता है. नीम की पूजा को "नीम पूजा" कहा जाता है और कई लोग इसे दीपावली के दिन अपने घर के पास रखते हैं.

अशोक (सरकोका इंडिका):

अशोक को भगवान बुद्ध की पूजा में उपयोग किया जाता है. इसे शोक वृक्ष भी कहा जाता है और इसके पत्ते, फूल और फलों को पूजा में शामिल किया जाता है.

बन्यान (फिकस बेंजामिना):

बन्यान पेड़ को अपने ब्रांचों की विशालता के कारण "वट वृक्ष" भी कहा जाता है. हिंदू धर्म में इसे ब्रह्मा, विष्णु, और शिव की त्रिमूर्ति का प्रतीक माना जाता है.

पीपल (फिकस रेलीजियोसा):

पीपल पेड़ को हिंदू धर्म में सबसे पवित्र माना जाता है और इसे शिव का प्रतीक भी कहा जाता है. कुंडलिनी जागरण की प्रक्रिया के दौरान शिवजी को पीपल के पेड़ के नीचे ध्यान में बैठा जाता है.

शमी (प्रोसोपिस सिनेरियना):

शमी पेड़ को दशहरा के दिन युद्ध से वापस लौटने की संकेत माना जाता है. रामायण के अनुसार, भगवान राम ने दशहरा के दिन रावण को मारने के बाद इस पेड़ के नीचे विश्राम किया था.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)