logo-image

जानें हिमाचाल में माता चिंतापूर्णी मंदिर से जुड़े रहस्य के बारे में, जहां मां ज्योति के रूप में देती है दर्शन

अगर इस मंदिर की रहस्यों की बात करें तो कहा जाता है कि चिंतपूर्णी माता का प्रसाद ज्वाला जी मंदिर से आगे नहीं ले जाया जा सकता.

Updated on: 30 Dec 2019, 03:05 PM

नई दिल्ली:

माता चिंतपूर्णी जो कि हिमाचल प्रदेश के गुना जिला में स्थित है. कहा जाता है कि इस मंदिर में जाने वाले सभी श्रद्धालुओं की चिंता को माता हर लेती है. अगर इस मंदिर की रहस्यों की बात करें तो कहा जाता है कि चिंतपूर्णी माता का प्रसाद ज्वाला जी मंदिर से आगे नहीं ले जाया जा सकता. अगर कोई ले जाता है तो उसके साथ अनहोनी घटना घट जाती है. साथ ही नवरात्र के महीनों में माता यहां पर ज्योति के रूप में दर्शन देती है. इसको कई श्रद्धालुओं ने देखा है.

ये भी पढ़ें: Solar Eclipse 2019: साल का आखिरी सूर्यग्रहण शुरू, बंद किए गए मंदिरों के कपाट

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला के नजदीक चामुंडा माता स्थित है. कहा जाता है कि यहां पर एक श्मशान घाट है. जहां पर हर रोज चिता जलती है. अगर किसी रोज कोई मृत्यु नहीं होती है और यहां पर चिता नहीं जलती है तो उसके बदले में लकड़ियों की चिता बनाकर यहां पर जलाया जाता है. यहां के लोगों के अनुसार यह कहा जाता है कि अगर यहां पर चिता न जलाए जाए तो अनहोनी घटना घट सकती है.

बता दें कि चिंतपूर्णी माता को मां छिन्नमस्तिका भी कहा जाता है. धर्मग्रंथों के अनुसार मां छिन्नमस्तिका के निवास के लिए उस स्थान का चारों दिशाओं में रुद्र महादेव का संरक्षण होना आवश्यक है. वहीं बताया जाता है कि मां चिंतपूर्णी के दरबार में हर साल 20 से 25 लाख श्रद्धालु पहुंचते हैं.

और पढ़ें: आखिर भगवान शिव शरीर पर क्यों लगाते हैं भस्म, जानें इसका महत्व और पूजा-विधि

चिंतपूर्णी मंदिर के चारों ओर शिव मंदिर हैं, मंदिर से उनकी दूरी भी एक समान है. चिंतपूर्णी मंदिर के पूर्व में कालेश्वर महादेव, दक्षिण में शिवबाड़ी मंदिर (गगरेट, उत्तर में मुचकुंद महादेव और पश्चिम में नरयाणा महादेव स्थित हैं. चिंतपूर्णी मां का दरबार दस महाविद्याओं में से एक है.