logo-image

डायबिटीज पेशेंट नवरात्रों में ऐसे करें उपवास

इस बार नवरात्र 1 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं। ऐसे में हर कोई चाहता है कि मां दुर्गा के उपवास रखकर उनसे मनचाहा फल प्राप्त करें। डायबिटीज के पेशेंट भी उन्हीं में से एक है। वह भी अपने स्वास्थ्य को ताक पर रखकर इस उपवास को करते हैं, लेकिन इससे उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। आज हम डायबिटीज रोगियों को उपवास रखने के ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे उनके स्वास्थ्य पर कोई बुरा असर पड़ेगा।

Updated on: 29 Sep 2016, 06:39 PM

नई दिल्ली:

इस बार नवरात्र 1 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं। ऐसे में हर कोई चाहता है कि मां दुर्गा के उपवास रखकर उनसे मनचाहा फल प्राप्त करें। डायबिटीज के पेशेंट भी उन्हीं में से एक है। वह भी अपने स्वास्थ्य को ताक पर रखकर इस उपवास को करते हैं, लेकिन इससे उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

आज हम डायबिटीज रोगियों को उपवास रखने के ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे उनके स्वास्थ्य पर कोई बुरा असर पड़ेगा।

1. ज्यादा देर तक भूख को न करें कंट्रोल, डाइबिटीज़ में उपवास रखने के दौरान थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहें। इसमें हरी सब्जियां और फल आदि खाने से आपके रक्त में ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है।

2. दिन में कम से कम 4 लीटर पानी जरूर पिएं। इससे आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी और आपको भूख भी कम लगेगी।

3. उपवास करते समय ऊर्जा की कमी महसूस होती है और ऐसे में सभी को चाय और कॉफी पीना अच्छा लगता है। ऐसा करने से बचें, क्योंकि चाय या कॉफ़ी में मौजूद कैफीन आपमें डिहाईड्रेशन की समस्या बढ़ा सकता है।

4. नारियल पानी को डाइबिटीज़ के रोगियों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। यह शुगर फ्री होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंटस, एमिनो एसिड्स, विटामिन्स, कैल्शियम, आयरन और बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को आवश्यक उर्जा प्रदान करते हैं।

5. छाछ शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही शुगर रहित होने के कारण डायबिटिज के रोगियों को इससे कोई खतरा नहीं होता है।

6. उपवास छोड़ते हुए अधिक मात्रा में खाना न खाएं। अकसर लोग उपवास छोड़ते समय बहुत अधिक कैलोरी युक्त आहार ले लेते हैं। ऐसा करने से बचें।

7. उपवास के दौरान बीच-बीच में अपना ब्लड शुगर चेक करते रहें। इससे आप अपनी सेहत को लेकर अपडेट रहेंगे।

8. उपवास के दौरान योगा करना बहुत लाभदायक होता है। शाम के खाने के बाद कोशिश करें टहलनें की। इससे आपकी बॉडी में एक्स्ट्रा फैट भी नहीं होगा और शुगर भी कंट्रोल में रहेगा।