logo-image

Havan Vibhuti Benefits 2022: फेंक ना दें हवन की राख, इनके फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान !

हिंदू धर्म में हवन का विशेष महत्त्व है. हम कोई भी मांगलिक कार्य करते हैं तो हवन जरूर करवाते हैं, ताकि घर से नकारात्मकता दूर हो जाए

Updated on: 23 Nov 2022, 04:59 PM

नई दिल्ली :

Havan Vibhuti Benefits 2022: हिंदू धर्म में हवन का विशेष महत्त्व है. हम कोई भी मांगलिक कार्य करते हैं तो हवन जरूर करवाते हैं, ताकि घर से नकारात्मकता दूर हो जाए. प्राचीन समय की बात करें तो हवन ऋषि-मुनि ही किया करते थे.  हवन करने से घर में सभी कार्य कुशल- मंगल से हो जाते हैं. अगर आप हवन नहीं करवा पाते हैं तो धूनि का इस्तेमाल कर सकते हैं. हवन करने से घर शुद्ध हो जाता है. लेकिन आमतौर पर हम हवन करने के बाद उस राख को फेंक देते हैं.  लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि हवन की राख भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद है. आइए जानते हैं कि हवन से बची हुई राख से क्या फायदा होता है और ये राख किस तरह की समस्याओं को दूर कर देती है.

हवन की बची राख से होते हैं ये लाभ
1- नजर दोष के लिए है रामबाण उपाय
अगर आपके घर किसी को नजर लग गई है तो उसकी नजर उतारने के लिए आप हवन की बची राख का प्रयोग कर सकते हैं. हवन की राख को सिर से पैर तक 7 बार नजर उतारें और उस राख को पेड़-पौधे में डाल दें, इससे नजरदोष से मुक्ति मिल जाएगी.

2-क्या आपको आते हैं डरावने सपने
आमतौर में हम लोगों को कई बार रात में सोते वक्त डरावने सपने आते हैं, जिससे हमारी नींद खराब हो जाती है और फिर हमें नींद नहीं आती है, तो ऐसे में आपको हवन की बची राख को रात में माथे पर लगाकर सोना चाहिए, इससे आपको कभी बुरे सपने नहीं आएंगे.

3-आर्थिक स्थिति के लिए है लाभदायक
हवन करने के बाद, हवन की भभूति लें और उसे लाल कपड़े में बांधकर लॉकर में रख दें, इससे घर की आर्थिक स्थिति सही रहेगी और आपको कभी धन की कमी नहीं होगी.

ये भी पढ़ें-Vastu Tips 2022 : घर में रखें ये मूर्ति, फिर देखें चमत्कार!

4-नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में लाभदायक
घर में हवन कराने से घर की सकारात्मकता बनीं रहती है. बता दें घर में अगर नकारात्मक ऊर्जा बनती दिखाई दे तो आपको हवन की भभूति को अपने घर के हर कोने में छिड़काव करना चाहिए, इससे घर में कभी नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव नहीं पड़ेगा.