logo-image

Hariyali Teej 2022 Importance Of Vrat For Unmarried Girls: सुहागिनों के लिए ही नहीं, कुंवारी कन्याओं के लिए भी है हरियाली तीज खास... व्रत पालन से मिलते हैं ये अनगिनत लाभ

Hariyali Teej 2022 Importance Of Vrat For Unmarried Girls: सुहागिन महिलाओं के लिए हरियाली तीज का त्योहार बहुत महत्व रखता है. लेकिन ऐसा नहीं है की ये व्रत सिर्फ विवाहित महिलाएं ही रख सकती हैं. हरियाली तीज का व्रत कुंवारी कन्याओं के लिए भी फलदायी है.

Updated on: 29 Jul 2022, 04:41 PM

नई दिल्ली :

Hariyali Teej 2022 Importance Of Vrat For Unmarried Girls: प्रत्येक वर्ष सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन हरियाली तीज का त्योहार मनाया जाता है. इस साल हरियाली तीज का ये पर्व 31 जुलाई 2022 को मनाया जाएगा. इसे हरियाली तीज या श्रावणी तीज भी कहा जाता है. सावन माह में पड़ने वाली हरियाली तीज का त्योहार खास माना जाता है. सुहागिन महिलाओं के लिए हरियाली तीज का त्योहार बहुत महत्व रखता है. इस दिन सुहागिन स्त्रियां अपने पति की दीर्घायु की कामना से व्रत रखती हैं और विधि-विधान से पूजा करती हैं. लेकिन ऐसा नहीं है की ये व्रत सिर्फ विवाहित महिलाएं ही रख सकती हैं. हरियाली तीज का व्रत कुंवारी कन्याओं के लिए भी अत्यंत फलदायी है. 

यह भी पढ़ें: Hariyali Teej 2022 Hare Rang Ka Mahtva aur Parampara: हरे रंग के बिना अधूरी मानी जाती है हरियाली तीज, इससे जुड़ी परम्पराओं का है गजब रहस्य

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल हरियाली तीज पर रवि योग का निर्माण हो रहा है. ऐसे में इस योग में पूजा विशेष फलदायी मानी जाएगी. धार्मिक मान्यता है कि हरियाली तीज के दिन ही भगवान शिव और माता पार्वती का मिलन हुआ था.

- महिलाएंग हरियाली तीज का व्रत अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखती हैं और भगवान से सुखद दाम्पत्य की कामना करती हैं. लड़कियां भी भगवान शिव जैसा पति प्राप्त करने के लिए यह व्रत रखती हैं. व्रत में लड़कियां और औरतें हरे रंग के कपड़े और चूड़ियां पहनती हैं. वे हाथों में मेहंदी रचाती हैं.

- पूजा की थाली को चूड़ी, बिंदी, लाल चुनरी से सजाएं. साथ ही मीठा भी अवश्य रखें. मां पार्वती को श्रृंगार की चीजें अर्पित करें. मां पार्वती और भगवान शिव के साथ भगवान गणेश की पूजा करना शुभ माना जाता है. पूजा करते समय व्रत कथा पढ़ना न भूलें.

यह भी पढ़ें: Hariyali Teej 2022 Puja Samagri and Vidhi: 31 जुलाई को आ रही है हरियाली तीज, इस सरल पूजा विधि से सुहागिनों को मिलेगा अखंड सौभाग्य और पति का साथ

हरियाली तीज 2022 का शुभ मुहूर्त (Hariyali Teej 2022 Shubh Muhurt)
- हिंदी पंचांग के अनुसार, 31 जुलाई 2022 को तृतीया तिथि की शुरुआत रात्रि 2 बजकर 59 मिनट से होगी. वहीं इस तिथि का समापन 1 अगस्त 2022 को सुबह 4 बजकर 18 मिनट पर होगा.

- इस साल हरियाली तीज पर बन रवि योग बन रहा है. रवि योग को शुभ और मांगलिक कार्यों के लिए उत्तम माना गया है. कहा जाता है कि रवि योग पर भगवान सूर्य को अर्घ्य देने से जीवन में शुभ प्रभावों में वृद्धि होती है. 

- हरियाली तीज के दिन 31 जुलाई को रवि योग दोपहर 2 बजकर 20 मिनट से शुरू होकर 1 अगस्त को सुबह 6 बजकर 04 मिनट तक रहेगा.