logo-image

Hariyali Teej 2020: हरियाली तीज आज, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

आज देशभर में हरियाली तीज मनाई जा रही है. हिंदू धर्म में इस त्योहार का खास महत्व है. इस दिन महिलाएं सजती संवरती हैं और अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं.

Updated on: 23 Jul 2020, 07:45 AM

नई दिल्ली:

आज देशभर में हरियाली तीज मनाई जा रही है. हिंदू धर्म में इस त्योहार का खास महत्व है. इस दिन महिलाएं सजती संवरती हैं और अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. ये दिन भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित होता है. आज यानी 23 जुलाई को इस पर्व को धूमधाम से मनाया जाएगा. कुंवारी लड़किया भी मनचाहा वर पाने के लिए हरियाली तीज का व्रत करती हैं.

शुभ मुहूर्त

हरियाली तीज मुहूर्त- 22 जुलाई शाम 7.23 से 23 जुलाई शाम 5.04 मिनट तक
पूजा मुहूर्त- 6:00 से 7:30, 12:20 से 3:30, 5:00 से 6:30

ऐसे करें पूजा

व्रत करने वाली स्त्रियों को चाहिए की व्रत के दिन सायंकाल घर को तोरण आदि से सुशोभित कर आंगन में कलश रख कर उस पर शिव और गौरी की प्रतिष्ठा बनाएं. उनका विधि-विधान से पूजन करें. मां गौरी का ध्यान कर इस मंत्र का यथासंभव जप करें- 'देवि देवि उमे गौरी त्राहि माम करुणा निधे, ममापराधा छन्तव्य भुक्ति मुक्ति प्रदा भव.' हरियाली तीज की पूजा के दौरान कथा सुनने का विशेष महत्व होता है. कथा सुनने के वक्त मन में पति या भगवान शिव का ही स्मरण रहे.

ऐसे मनाई जाती है हरियाली तीज

महिलाओं को इस दिन सोलह श्रृंगार करती हैं. वहीं लड़कियों को भी अच्छे से तैयार होकर भगवान शिव और माता गौरी की पूजा करती हैं. इस दिन पैरों में आलता और हाथों में मेहंदी लगवाना महत्वपूर्ण माना जाता है. हरियाली तीज के दिन महिलाएं पूजन आदि के साथ लोक गीत, गाना-नाचना और झूला भी झूलती हैं.