logo-image

Astro Tips: क्या महिलाओं को हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए? इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Hanuman Ji Puja Niyam: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी की पूजा करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. लेकिन क्या महिलाएं भी हनुमान जी पूजा कर सकती हैं? आइए जानते हैं इसके बारे में.

Updated on: 26 Nov 2023, 05:04 PM

नई दिल्ली:

Hanuman Ji Puja Niyam: हिंदू धर्म में सप्ताह का सातों दिन किसी न किसी देवी-देवताओं को समर्पित होता है. ठीक इसी प्रकार मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. कहा जाता है कि इस दिन विधि-विधान के साथ हनुमान जी की पूजा करने और व्रत रखने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं और सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती है. वहीं यह भी मान्यता है कि मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना काफी शुभ माना जाता है. हनुमान चालीसा एक प्रसिद्ध हिंदू ग्रंथ है, इसे पढ़ने से बजरंगबली जमकर अपने भक्तों पर कृपा बरसाते हैं. ऐसा भी कहा जाता है कि हनुमान जी की पूजा केवल पुरुष को ही करना चाहिए क्योंकि वह ब्रह्मचारी हैं. ऐसे में बहुत से लोग के मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि क्या महिलाएं हनुमान जी की पूजा कर सकती है या नहीं. तो चलिए इस बारे में आज हम आपको यहां विस्तार से बताते हैं. 

क्या महिलाएं भी कर सकती हैं हनुमान जी की पूजा?

शास्त्रों के अनुसार, महिलाएं भी हनुमान जी की पूजा कर सकती है. लेकिन पूजा के दौरान उनको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा. अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगी तब ही आपको पूजा का फल मिलेगा. 

हनुमान जी की पूजा के दौरान महिलाएं इन बातों का जरूर रखें ध्यान 

हनुमान जी की पूजा के दौरान महिलाओं को कभी भी मूर्ति नहीं छूनी चाहिए और न ही महिलाओं को हनुमान जी के पैर छूने चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि हनुमान जी मां सीता का सम्मान करते हैं और मां सीता की तरह सभी महिलाएं उनके लिए मां समान हैं. इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी हनुमान जी को पंचामृत से स्नान न कराएं. ऐसा करने से उनके ब्रह्मचारी होने का अपमान होता है.

महिलाओं को हनुमान जी को चोला, वस्त्र और यज्ञोपवीत नहीं चढ़ाना चाहिए. बल्कि इन चीजों को पुरुष को ही अर्पित करना चाहिए.  महिलाएं कभी भी हनुमान जी को सिंदूर न चढ़ाएं. इस बात का भी ध्यान रखें कि महिलाओं को बजरंग बाण का पाठ भी नहीं करना चाहिए. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)