logo-image
लोकसभा चुनाव

Hanuman Jayanti Upay: नही हो रही धन में वृद्धि और करियर में चाहिए तरक्की, तो आज जरूर करें ये उपाय

Hanuman Jayanti Upay: हनुमान जयंती के दिन कई तरह के उपाय किए जाते हैं, जिनसे आपके जीवन में सुख-समृद्धि आ सकती है और संकट दूर हो सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ सरल उपायों के बारे में.

Updated on: 23 Apr 2024, 11:05 AM

नई दिल्ली :

Hanuman Jayanti Upay: हनुमान जयंती भगवान हनुमान का जन्मोत्सव है, जिन्हें भगवान राम का परम भक्त और शक्ति का प्रतीक माना जाता है.  यह माना जाता है कि हनुमान जी की पूजा करने से भक्तों को उनकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं, जिनमें धन वृद्धि और करियर में तरक्की के भी उपाय हैं. अगर आप नौकरी या व्यापार में तरक्की चाहते हैं तो आज का दिन बेहद शुभ माना जाता है. एक बार बजरंगी बाबा की कृपा आप पर हो गयी तो आपको जीवन में  सफलता मिलने में समय नहीं लगता. सही विधि विधान से अगर आज आप पूजा करते हैं और अपनी समस्या के अनुसार उपाय करते हैं तो इसका फल भी आपको जल्द मिलता है. आइए हनुमान जी को प्रसन्न करके धन वृद्धि और करियर में तरक्की दिलाने वाले ये उपाय भी जानते हैं. 

यहां हनुमान जयंती पर धन वृद्धि और करियर में तरक्की के लिए कुछ उपाय दिए गए हैं:

1. हनुमान जी की पूजा: हनुमान जयंती के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें. अपने घर में हनुमान जी की प्रतिमा या मूर्ति स्थापित करें. प्रतिमा को फूलों, माला, और सिंदूर से सजाएं. दीप प्रज्वलित करें और धूप जलाएं. हनुमान चालीसा का पाठ करें या हनुमान जी के मंत्रों का जाप करें. भगवान हनुमान जी से धन वृद्धि और करियर में तरक्की की प्रार्थना करें. 

2. बजरंगबली को भोग लगाएं: हनुमान जी को प्रसाद में उनकी पसंदीदा चीजें जैसे कि लड्डू, केला, और जलेबी चढ़ाएं. आप उन्हें मीठी पान भी अर्पित कर सकते हैं. 

3. हनुमान ध्वज: हनुमान ध्वज को अपने घर के मुख्य द्वार पर या पूजा स्थल पर लगाएं. ऐसा माना जाता है कि हनुमान ध्वज घर में सकारात्मक ऊर्जा लाता है और नकारात्मक शक्तियों को दूर रखता है. 

4. हनुमान वंदना: हनुमान जयंती के दिन हनुमान मंदिर जाकर हनुमान जी की वंदना करें. आप मंदिर में दान भी कर सकते हैं. 

5. हनुमान चालीसा का पाठ: हनुमान जयंती के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना बहुत शुभ माना जाता है. आप इसका पाठ 11, 21, 51, या 108 बार कर सकते हैं. 

इन उपायों के अलावा, आप हनुमान जयंती के दिन व्रत भी रख सकते हैं.  यह व्रत सूर्योदय से सूर्यास्त तक रखा जाता है.  इस दिन आप केवल सात्विक भोजन का सेवन करें.  व्रत तोड़ने के बाद भगवान हनुमान जी को भोग लगाकर व्रत का समापन करें. यह विश्वास रखें कि भगवान हनुमान जी आपकी प्रार्थनाओं को अवश्य सुनेंगे और आपको धन वृद्धि और करियर में तरक्की प्रदान करेंगे.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें:Hanuman Jayanti 2024 Wishes: आज हनुमान जयंती की पूजा के ये हैं 3 शुभ मुहूर्त, इन शुभ संदेशों के साथ करें सबको विश