logo-image

हनुमान जयंती 2017: यहां है लेटे हुए हनुमान की एकमात्र प्रतिमा, जानें अन्य अनूठे मंदिर

हनुमान जयंती पर पूजा करने का शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक है।

Updated on: 11 Apr 2017, 09:23 AM

नई दिल्ली:

भारत को देवभूमि भी कहा जाता है, क्योंकि यहां प्राचीन मंदिरों का खजाना है। हिंदू धर्म में हनुमान को जीवंत देवता के रूप में पूजा जाता है और मंगलवार को हनुमान जयंती मनाई जा रही है। पूरे भारत में हनुमान के कई अनूठे मंदिर हैं, जहां भक्तों का जमावड़ा लगा रहता है।

पूजा करने का शुभ मुहूर्त

हनुमान जयंती पर पूजा करने का शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक है। आप सुबह 7:30, 8:15, 10:00, 11:45 और 1:30 बजे पूजा करेंगे तो हनुमान की कृपा ज्यादा बरसेगी।

ये भी पढ़ें: हनुमान मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब, 120 साल बाद बना ऐसा दुर्लभ संयोग

हनुमान मंदिर, इलाहाबाद
हनुमान मंदिर, इलाहाबाद

यूपी के इलाहाबाद में प्राचीन हनुमान मंदिर हैं। यहां लेटे हुए हनुमान जी की 20 फीट लंबी प्रतिमा है, जो पूरे देश में कहीं नहीं है। यहां हजारों भक्त दर्शन करने आते हैं और मनोकामना पूरी करने की प्रार्थना करते हैं।

संकट मोचन मंदिर, वाराणसी
संकट मोचन मंदिर, वाराणसी

वाराणसी के संकट मोचन मंदिर में हनुमान की दिव्य प्रतिमा स्थापित है। ऐसा माना जाता है कि गोस्वामी तुलसीदास के तप से यहां हनुमान जी की मूर्ति प्रकट हुई है। इसलिए इसे स्वयंभू प्रतिमा भी कहते हैं। यहां हनुमान जी को तुलसी की पत्तियों और देसी घी में बने बेसन के लड्डू का भोग लगाया जाता है।

उल्टे हनुमान जी, उज्जैन
उल्टे हनुमान जी, उज्जैन

उज्जैन से करीब 30 किलोमीटर दूर हनुमान जी का प्राचीन मंदिर है, जहां उनकी उल्टी प्रतिमा स्थापित है। उल्टे मुख वाली इस प्रतिमा की सिंदूर से साज-सज्जा की जाती है। यहां रोजाना हजारों भक्त दर्शन के लिए आते हैं।

मेहंदीपुर बालाजी, राजस्थान
मेहंदीपुर बालाजी, राजस्थान

राजस्थान के दौसा जिले के पास दो पहाड़ियों के बीच मेहंदीपुर बालाजी मंदिर स्थित है। घाटी में स्थित होने के कारण इसे घाटी मेहंदीपुर भी कहते हैं। मान्यता है कि बालाजी के दरबार पहुंचते ही बुरी शक्तियां डर से कांपने लगती हैं। यहां देश-विदेश से भूत-प्रेत से परेशान लोग आते हैं और ठीक होकर जाते हैं।

दाढ़ी-मूंछ वाले हनुमान जी, सालासर
दाढ़ी-मूंछ वाले हनुमान जी, सालासर

राजस्थान के सालासर में हनुमान जी का एक और मंदिर हैं, जहां उनकी प्रतिमा को दाढ़ी और मूंछ भी है। इस मंदिर को सालासर बालाजी के नाम से भी पुकारा जाता है।

प्राचीन हनुमान मंदिर, दिल्ली
प्राचीन हनुमान मंदिर, दिल्ली

दिल्ली के कनॉट प्लेस में प्राचीन हनुमान मंदिर है। यहां उपस्थित हनुमान जी भी स्वयंभू हैं। ऐसी मान्यता है कि पांडवों ने महाभारत काल में यमुना नदी के तट पर इस मंदिर को बसाया था।