logo-image
लोकसभा चुनाव

Hanuman Ji Ki Story: जानें हनुमान जी कैसे बनें महाबली, किस देवता से मिला ये वरदान

पौराणिक कथा के अनुसार, पवनपुत्र हनुमान जी को भगवान शिव का रूद्र अवतार माना जाता है. ये भगवान शिव के 11 रुद्र अवतारों में से एक माने जाते हैं, जिन्हें अमरता का वरदान मिला है.

Updated on: 06 Apr 2023, 07:01 AM

नई दिल्ली :

Hanuman Ji Ki Story: पौराणिक कथा के अनुसार, पवनपुत्र हनुमान जी को भगवान शिव का रूद्र अवतार माना जाता है. ये भगवान शिव के 11 रुद्र अवतारों में से एक माने जाते हैं, जिन्हें अमरता का वरदान मिला है. पृथ्वी पर आज भी बजरंगबली विराजमान है. जो व्यक्ति इनकी सच्चे मन से अराधना करता है, उनसे खुश होकर हनुमान जी जातक के सभी संकट हर लेते हैं. वहीं हनुमान जी को कई तरह की शक्तियों का वरदान मिला हुआ है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि किस देवता से हनुमान जी को कौन सा वरदान मिला है. 

ये भी पढ़ें - Chaitra Purnima 2023 : आज है हिंदू नववर्ष की पहली पूर्णिमा, दो शुभ योग बनाएगा आपको धनवान

माता जानकी ने दिया ये वरदान 
ऐसी मान्यता है कि जब हनुमान जी माता सीता को खोज लंका पहुंचे, तब माता सीता अशोक वाटिका में मिले. उस समय माता जानकी ने हनुमान जी को अमरता का आशीर्वाद दिया था और हनुमान जी को कहा था कि वह हर युग में राम के सभी भक्तों की ऐसे ही रक्षा करेंगे. 

सूर्य देव ने दिया ये वरदान
पौराणिक कथा के अनुसार, हनुमान जी को सूर्य देव से तेज की प्राप्ति हुई थी. सूर्य देव ने उन्हें अपने तेज का सौवां अंश दिया है. इसलिए हनुमान जी के सामने कोई नहीं टिक पाता है. 

कुबेर देवता ने दिया गदा
कुबेर देवता ने हनुमान जी को गदा दी थी. इसके साथ ही उन्होंने यह आशीर्वाद दिया था कि उनसे युद्ध में कोई नहीं जीत सकता है.

भगवान शिव ने दिया ये वरदान 
भगवान शिव ने हनुमान जी को वरदान दिया था कि उन्हें कभी किसी भी अस्त्र से नहीं मारा जा सकता है. 

इंद्रदेव ने दिया ये वरदान 
इंद्र और हनुमान जी के बीच हुए युद्ध में इंद्र देव ने हनुमान जी को यह वरदान दिया था कि भविष्य में कभी भी उनके वज्र का प्रभाव उनपर नहीं पड़ेगा. 

भगवान विश्वकर्मा ने दिया ये वरदान 
उन्होंने हनुमान जी को ये वरदान दिया कि उनके द्वारा बनाए गए किसी भी अस्त्र-शस्त्र का हनुमान जी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. कोई भी हनुमान जी को चोट नहीं पहुंचा सकता है. 

ब्रह्मा जी ने दिया ये वरदान 
ब्रह्मा जी ने हनुमान जी को दीर्घायु होने का वरदान दिया था. उन्होंने ये भी कहा था कि तुम अपनी इच्छा के अनुसार कोई भी रूप धारण कर सकते हो.