logo-image

Guruwar ke Upay: गुरुवार के दिन करें ये 4 काम, बृहस्पति देव एवं भगवान विष्णु होंगे बेहद प्रसन्न

Guruwar ke Upay: ज्योतिष के अनुसार, गुरुवार के दिन कुछ खास उपायों को करने से कुंडली में बृहस्पति की स्थिति मजबूत होती है साथ ही जातकों को हर कार्य में सफलता मिलती है.

Updated on: 20 Mar 2024, 04:44 PM

नई दिल्ली :

Guruwar ke Upay: सनातन धर्म में गुरुवार के दिन देवताओं के गुरु बृहस्पति देव एवं भगवान विष्णु की विशेष पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु की विधिपूर्वक पूजा करने और व्रत रखने से जातकों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इसके अलावा बृहस्पति देव एवं भगवान विष्णु बेहद प्रसन्न होते हैं. वहीं ज्योतिष की मानें तो इस सब के अलावा इस दिन आपको भगवान विष्णु को खुश करने के लिए कुछ खास उपाय भी करना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से लाभ ही लाभ मिलता है और आर्थिक स्थिति में भी सुधार होता है. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 
 
गुरुवार को करें ये खास उपाय  (Guruwar ke Upay)

1. भगवान विष्णु और माता तुलसी की करें पूजा

अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और माता तुलसी की पूजा करें. इसके साथ ही तुलसी की जड़ को  गंगाजल से धोकर पीले कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख दें. ऐसा माना जाता है कि इससे आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. 

2. धन लाभ के लिए 

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को तुलसी मंजरी अर्पित करें. उसके बाद इस मंजरी को पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें. कहा जाता है कि ऐसा करने से आय में वृद्धि होती है और धन लाभ की संभावना बढ़ जाती है. 

3. केले के पेड़ की करें पूजा

गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करना अत्यंत शुभ माना जाता है. इस दिन आपको इस पेड़ की पूजा करनी चाहिए. इसके साथ ही विष्णु जी को केले, गुड़ और दाल का भोग लगाना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से देवताओं के गुरु बृहस्पति देव एवं भगवान विष्णु बेहद प्रसन्न होते हैं और जातकों के जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होता है. 

4. गुरु ग्रह को मजबूत करने के लिए 

अगर किसी जातक की कुंडली में गुरु कमजोर स्थिति में है तो ऐसे में गुरु ग्रह मजबूत करने के लिए जातक को केले के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. इस दिन आपको पीले रंग के कपड़े में केले की जड़ बांधकर अपने पास रख लें. ऐसा करने से आपका कमजोर गुरु ग्रह मजबूत होगा. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)