logo-image

Guruwar Ke Upay: घर में नहीं टिकता धन को गुरुवार के दिन विष्णु जी के ये उपाय करें

Guruwar Ke Upay: गुरुवार के दिन भगवान विष्णु जी की पूजा करने से धन प्राप्ति होती है और समृद्धि भी आती है. आईए जानते हैं गुरुवार के उपाय जो धन वृद्धि में मदद कर सकते हैं.

Updated on: 04 Apr 2024, 12:34 PM

नई दिल्ली :

Guruwar Ke Upay: गुरुवार के दिन भगवान विष्णु जी के ये उपाय धन प्राप्ति में आपकी मदद कर सकते हैं. गुरुवार को विष्णु भगवान की पूजा करने का धार्मिक महत्व है. विष्णु भगवान हिन्दू धर्म के त्रिमूर्ति में से एक हैं और उनकी पूजा विशेष महत्व रखती है. गुरुवार का दिन विष्णु की पूजा के लिए विशेष माना जाता है क्योंकि इस दिन भगवान विष्णु को अत्यंत प्रिय होते हैं. गुरुवार को विष्णु भगवान की पूजा करने से भक्तों को संतान की प्राप्ति, स्वास्थ्य, समृद्धि, और सुख-शांति की प्राप्ति होती है. इस दिन भगवान विष्णु को तुलसी पत्र, फूल, देवदारु, चावल, दूध, घी, घी के दिये, और चावल के क्षीर से अर्चना की जाती है. गुरुवार को विष्णु की पूजा करने से भक्तों की बुरी दशा और बुरी ग्रहों की दशा में सुधार होता है. विष्णु भगवान की कृपा से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और उन्हें जीवन में सफलता प्राप्त होती है.

पूजा: गुरुवार सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र धारण करें. घर के मंदिर में भगवान विष्णु जी की प्रतिमा के सामने दीप प्रज्वलित करें. भगवान विष्णु जी को तुलसी की मंजरी, पीले फूल और फल अर्पित करें. विष्णु जी को प्रसाद के रूप में खीर, पंचामृत या बेसन के लड्डू अर्पित करें. अब उनकी आरती करके विष्णु जी की चालीसा का पाठ करें. 

उपाय:

केले के पेड़: गुरुवार सुबह स्नान करने के बाद केले के पेड़ की जड़ में चने की भीगी हुई दाल और थोड़ा सा गुड़ चढ़ाएं.

हल्दी: गुरुवार को पीले कपड़े में हल्दी की गांठ, 1 चांदी का सिक्का और 5 गोमती चक्र बांधकर तिजोरी में रखें.

तुलसी: गुरुवार को तुलसी के पौधे की जड़ को गंगाजल में धोकर पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें.

केसर: गुरुवार को दूध में केसर मिलाकर भगवान विष्णु जी को अर्पित करें और फिर उस दूध का सेवन करें.

दान: गुरुवार को गरीबों को पीले वस्त्र, चना दाल, गुड़ और पीले फल दान करें.

मंत्र:

ॐ नमो भगवते वासुदेवाय
ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलाय नमः
ॐ विष्णवे नमः

इन उपायों को करने से भगवान विष्णु जी की कृपा प्राप्त होगी और धन की प्राप्ति होगी. ये उपाय केवल तभी प्रभावी होंगे जब आप श्रद्धा और भक्ति के साथ किए जाएंगे. गुरुवार का व्रत रखकर भगवान विष्णु जी की पूजा करना भी धन प्राप्ति के लिए लाभदायक माना जाता है. गुरुवार को दान करना भी धन प्राप्ति के लिए अच्छा माना जाता है. गुरुवार के दिन विष्णु की पूजा करने से भक्तों को अपनी आत्मा के उद्धार के लिए अच्छी नींव मिलती है और उनका मन, शरीर और आत्मा सदा सुखी और शांत रहता है. इस दिन विष्णु भगवान की पूजा करने से भक्तों की दुःखों का नाश होता है और उन्हें शुभ समाचार मिलता है. गुरुवार के दिन विष्णु की पूजा करने से भक्तों की आयु बढ़ती है और वे उन्हें शांति और सफलता प्रदान करते हैं.

यह भी पढ़ें: Lal Kitab Ke Upay: देवी काली के लाल किताब के ये उपाय करें हर परेशानी दूर

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)