logo-image

Guru Pushya Yoga 2024: 22 फरवरी को बन रहा है बहुत शुभ योग, बस कर लें ये काम, होगा महालाभ!

Guru Pushya Yoga 2024: गुरु पुष्य योग एक अत्यंत शुभ योग है जो तब बनता है जब गुरु बृहस्पति और पुष्य नक्षत्र एक साथ होते हैं. यह माना जाता है कि गुरु पुष्य योग के दौरान किए गए कार्यों में सफलता मिलती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

Updated on: 21 Feb 2024, 09:10 PM

नई दिल्ली :

Guru Pushya Yoga 2024:  गुरु पुष्य योग एक अत्यंत शुभ योग माना जाता है. यह योग तब बनता है जब गुरु बृहस्पति पुष्य नक्षत्र में होता है. गुरु ज्ञान, शिक्षा, धन और समृद्धि का कारक ग्रह है. पुष्य नक्षत्र को सबसे शुभ नक्षत्रों में से एक माना जाता है. यह योग आमतौर पर हर साल 12-13 बार बनता है.  यह योग सभी कार्यों के लिए शुभ माना जाता है, खासतौर पर विवाह, गृह प्रवेश, नया व्यवसाय शुरू करने के लिए या फिर इस दिन कोई भी नया कार्य शुरू करना बेहद ही शुभ माना जाता है. ज्योतिष के अनुसार इस बार गुरु पुष्य नक्षत्र 22 फरवरी 2024 को बनने जा रहा है. ऐसे में अगर आप इस दिन इन उपायों को करेंगे तो इससे आपको काफी लाभ मिलेगा. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

गुरु पुष्य योग के दौरान करें ये विशेष उपाय (Guru Pushya Yog Upay)

1. गुरु और पुष्य नक्षत्र के देवताओं करें पूजा

इस दिन गुरु और पुष्य नक्षत्र के मंत्रों का जप करना बेहद शुभ माना जाता है.  इसके साथ ही इस दिन गुरु और पुष्य नक्षत्र के देवताओं की पूजा करें. 

2. यह योग माना जाता है बेहद शुभ

ऐसा  माना जाता है कि गुरु पुष्य योग के दौरान किए गए कार्यों में सफलता मिलती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है. कोई भी कार्य शुरू करने के लिए यह योग अत्यंत शुभ माना जाता है. 

3. गुरुवार का व्रत

ज्योतिष के अनुसार जो भी जातक जो बृहस्पतिवार का व्रत रखना चाह रहे हैं, वह गुरु पुष्य योग से शुरू कर सकते हैं. 

4. नौकरी-व्यापार में सफलता के लिए

नई नौकरी की तलाश रखने वाले,  संतान सुख की चाह रखने वाले, व्यापार में उन्नति और विद्यार्थियों को अच्छे अंक प्राप्ति के लिए इस दिन आपको ये खास उपाय जरूर करना चाहिए. ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस इस दिन आपको केले के पेड़ में चने की दाल, हल्दी और जल में थोड़ी सी शक्कर मिलाकर अर्पित करें. ऐसा करने से आपको लाभ मिलेगा. 

5. नौकरी में प्रमोशन के लिए

अगर आप किसी कार्य में सफलता पाने चाहते हैं तो इस दिन हल्दी का तिलक लगाकर इस मंत्र का 108 बार जाप करें. मंत्र है - 'ॐ विष्णवे नमः'. मान्यता है कि इस मंत्र का जाप करने से प्रमोशन के साथ ही सभी कार्यों में सफलता मिलती है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें -

Vivah Muhurat in March 2024: मार्च में विवाह के लिए 10 मुहूर्त होने के बाद भी क्यों 5 दिन ही बज पाएगी शहनाई?