logo-image

Guru Purnima Upay: मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा, सफलता और समृद्धि पायें, करें ये उपाय

Guru Purnima Upay: आषाढ़ मास की पूर्णिमा को गुरू पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. ज्योतिष के अनुसार, इस दिन ये उपाय करने से, जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और जीवन में सफलता और समृद्धि की प्राप्ति होती है.

Updated on: 24 Jul 2021, 01:10 PM

highlights

  • गुरू पूर्णिमा के दिन ही महर्षि वेद व्यास का हुआ था जन्म
  • गुरु पूर्णिमा पर गौतम बुद्ध ने दिया था अपना पहला उपदेश
  • धर्म शास्त्रों में गुरु पूर्णिमा भाग्योदय की तिथि मानी गई है

नई दिल्ली:

हिन्दू धर्म के अनुसार, गुरू पूर्णिमा (Guru Purnima) का दिन गुरू को समर्पित है और गुरू को ईश्वर से भी ऊंचा स्थान दिया गया है, क्योंकि गुरु ही ईश्वर प्राप्ति का मार्ग बताता है. इसी दिन महर्षि वेद व्यास का जन्म हुआ था. इस लिए इसे व्यास पूर्णिमा भी कहते हैं. गुरु के सद्ज्ञान के आधार पर ही हम ईश्वर तक पहुंच पाते हैं. धर्म शास्त्रों में गुरु पूर्णिमा को भाग्योदय की तिथि मानी गई है. इस दिन गुरु पूर्णिमा का पर्व 24 जुलाई को मनाया जाएगा. हालांकि देश के कुछ हिस्सों में गुरु पूर्णिमा 23 जुलाई को भी मनाई गई थी.  इस दिन गुरु वंदना के साथ कुछ ऐसे उपाय भी हैं जिनको करने से जीवन में सफलता और समृद्धि के साथ मान और सम्मान की भी प्राप्ति होती है.

यह भी पढ़ें : Today Horoscope: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 23 जुलाई का राशिफल

गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) के अवसर पर गौतम बुद्ध ने दिया था अपना पहला उपदेश, मानव जीवन के लिए जरूरी है ये सबक

गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) के दिन करने चाहिए ये उपाय

1- गुरू पूर्णिमा का दिन गुरू और शिष्यों का होता है. जिन छात्रों का पढ़ाई में ध्यान न लग रहा हो. उनको गुरु पूर्णिमा के दिन गीता का पाठ करना चाहिए और गाय की सेवा करनी चाहिए. मन जाता है कि ऐसा करने से अध्ययन में आ रही समस्या दूर हो जाती है.

2- आषाढ़ मास की पूर्णिमा अर्थात गुरु पूर्णिमा के पावन दिन पर पीपल के पेड़ की जड़ में मीठा जल डालना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी के प्रसन्न होकर अपने भक्तों को धन-धान्य से परिपूर्ण करने की मान्यता है.  

3- जिन पति-पत्नी के बीच दाम्पत्य जीवन में समस्या आ रही हैं तो उन्हें गुरु पूर्णिमा के दिन  एक साथ चंद्रमा का दर्शन करना चाहिए और मिलकर चंद्रमा को दूध का अर्घ्य प्रदान करना चाहिए.  मान्यता है कि ऐसा करने से उनके दाम्पत्य जीवन में आने वाली समस्या दूर होती है.

4- सौभाग्य की प्राप्ति के लिए लोगों को गुरु पूर्णिमा के पवित्र दिन पर सांय काल में तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाना चाहिए.

5-गुरु पूर्णिमा के पर्व पर किसी को भी मांस मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. इस दिन घर परिवार के बुजुर्गों का सम्मान अवश्य करना चाहिए. ऐसा करने से गुरू की कृपा प्राप्त होने में समस्या नहीं आती.

6- ज्ञान की वृद्धि के लिए इन मंत्रों का जाप करना चाहिए.

  • ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: गुरवे नम:
  • ॐ बृं बृहस्पतये नम:
  • ॐ गुं गुरवे नम: