logo-image

Guru Purnima 2023 : अपनी राशि के हिसाब से करें इन चीजों का दान, सभी बाधाओं से मिलेगी मुक्ति

Guru Purnima 2023 : हिंदू पंचांग में हर साल गुरु पूर्णिमा का पर्व आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस दिन का बहुत ही खास महत्व है.

Updated on: 02 Jul 2023, 05:21 PM

नई दिल्ली :

Guru Purnima 2023 : हिंदू पंचांग में हर साल गुरु पूर्णिमा का पर्व आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस दिन का बहुत ही खास महत्व है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गुरु पूर्णिमा के दिन स्नान, दान और गुरु का आशीर्वाद लेने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होता है. बता दें, इस बार दिनांक 3 जुलाई दिन सोमवार को गुरु पूर्णिमा पड़ रहा है. ज्योतिष शास्त्र में अगर आप अपनी राशि के अनुसार, गुरु पूर्णिमा के दिन दान करते हैं, तो आपके जीवन में आ रही सभी समस्याओं से आपको मुक्ति मिल जाएगी. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि किस राशि के जातकों को क्या दान करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें - Shani Vakri 2023 : शनिदेव के वक्री होने से इन राशि वालों के अच्छे दिन शुरू, जानें...

गुरु पूर्णिमा के दिन अपनी राशि के हिसाब से करें इन चीजों का दान

1. मेष राशि 
मेष राशि के जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन लाल रंग की मिठाई, लाल रंग के वस्त्र और गुड़ का दान करना चाहिए. इससे भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है. 

2. वृषभ राशि 
वृष राशि के जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन मिश्री, शक्कर, सफेद रंग की मिठाई का दान करना चाहिए. ये बहुत ही शुभ माना जाता है. 

3. मिथुन राशि 
मिथुन राशि के जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन केसर मिला दूध जरूरतमंदों को दान करना चाहिए. इसके अलावा हरी घास खिलाने से भी खास लाभ होता है. 

4. कर्क राशि
ज्योतिष शास्त्र में जिन जातकों की राशि कर्क है, उन्हें गुरु पूर्णिमा के दिन साबुत अक्षत, दूध, सफेद मिठाई, शक्कर का दान करना चाहिए. इस उपाय को करने से कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है और भगवान शिव के भी आशीर्वाद की प्राप्ति होती है. 

5. सिंह राशि 
सिंह राशि के जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन गुड़, गेहूं का दान करना चाहिए. इससे भगवान विष्णु के आशीर्वाद की प्राप्ति होती है और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है. 

6. कन्या राशि 
गुरु पूर्णिमा के दिन हरे रंग के फल और हरी रंग की सब्जियों का दान करने से कुंडली में स्थित बुध की स्थिति मजबूत होती है और भगवान गणेश का आशीर्वाद मिलता है. 

7. तुला राशि 
तुला राशि के जातकों को पूर्णिमा के दिन गुड़, लाल कपड़े और लाल रंग के फल का दान करना चाहिए और जरूरतमंदों को खीर बनाकर खिलाएं. 

8. वृश्चिक राशि 
वृश्चिक राशि के जातकों को गुरु पूर्णिमा पर गुड़, शहद, लाल मिठाई, लाल रंग के कपड़े का दान करना चाहिए. 

9. धनु राशि 
धनु राशि के जातकों को गुरु पूर्णिमा के दिन पीले रंग के कपड़े, बेसन, चना दाल का दान करना चाहिए. इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. 

10. मकर राशि 
मकर राशि के जातकों को  गुरु पूर्णिमा पर काले तिल, छाता, चमड़े के चप्पल और जूते का दान करना चाहिए. 

11. कुंभ राशि 
कुंभ राशि के जातकों को गुरु पूर्णिमा पर कंबल, काली उड़द की दाल, छाता और काले रंग के कपड़े का दान करना चाहिए. 

12. मीन राशि 
मीन राशि के जातकों को हल्दी, बेसन, पीले रंग के कपड़े, चना दाल आदि चीजों का दान करना चाहिए.