logo-image

Gupt Navratri 2023 : आज से शुरू हुई गुप्त नवरात्रि, बस कर लें ये 5 उपाय, सभी मनोकामना होगी पूरी

हिंदू धर्म में मां दुर्गा के आगमन के लिए सबसे शुभ समय नवरात्रि माना जाता है.

Updated on: 19 Jun 2023, 06:19 AM

नई दिल्ली :

Gupt Navratri 2023 : हिंदू धर्म में मां दुर्गा के आगमन के लिए सबसे शुभ समय नवरात्रि माना जाता है. वहीं पंचांग में 1 साल में कुल 4 नवरात्रि मनाई जाती है. जिनमें दो बड़ी नवरात्रि होती है. जिनमें चैत्र शारदीय नवरात्रि को बड़ी नवरात्रि में गिना जाता है. वहीं गुप्त नवरात्रि माघ और आषाढ़ माह में आती है. बता दें, आज से यानी कि दिनांक नवरात्रि की शुरूआत हो रही है और इसका समापन दिनांक 28 जून को होगा. ऐसी मान्यता है कि गुप्त नवरात्रि में किए जाने वाले सभी काम बहुत ही शुभ और असरकार माना जाता है. वहीं इस दौरान गुप्त नवरात्रि पर किए जाने वाले कुछ उपाय हैं, जिन्हें करने से व्यक्ति की सभी मनोकामना पूरी हो जाती है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में गुप्त नवरात्रि के दौरान किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में विस्तार से बताएंगे. 

ये भी पढ़ें - Gupt Navratri Upay 2023: गुप्त नवरात्रि के दौरान कर लें मात्र ये उपाय, सभी काम होंगे सम्पन्न

गुप्त नवरात्रि में करें ये खास उपाय, सभी मनोकामना होगी पूरी 

1. मां दुर्गा को चढ़ाएं लाल रंग का फूल
ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से आप मां दुर्गा की कृपा पाना चाहते हैं, तो मां दुर्गा को लाल रंग का फूल अवश्य चढ़ाएं. इससे वह जल्द प्रसन्न होती हैं. 

2. मां दुर्गा को अर्पित करें श्रृंगार का सामान
गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा को श्रृंगार का सामान चढ़ाएं. इससे सदा सुहागन होने का आशीर्वाद मिलता है. 

3. लौंग और कपूर से आरती करना होता है शुभ
अगर आप घर में नवरात्रि के 9 दिनों तक लौंग और कपूर चढ़ाते हैं, तो इससे घर की नकारात्मकता दूर हो जाती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. 

4. अगर करियर में पाना चाहते हैं सफलता 
अगर आप करियर में सफलता पाना चाहते हैं. तो नवरात्रि के 9 दिनों के दौरान 9 कन्याओं को मखाने की खीर खिलाएं और उन्हें दक्षिणा देकर पैर छुकर आशीर्वाद लें.

5. धन लाभ के लिए करें ये उपाय
नवरात्रि के दौरान घर में 9 गोमती चक्र लाकर मां दुर्गा के पास रख दें और नवरात्रि के अंतिम दिन एक लाल कपड़ा में बांधकर अपनी तिजोरी में रख दें. इससे आपको कभी धन की कमी नहीं होगी और धन का आगमन भी होगा.