logo-image

Grah Kalesh Astro Remedies: गृह कलह होगी दूर, तू तू मैं मैं... से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान से उपाय

Grah Kalesh Astro Remedies: घर की कलह को दूर करने के लिए ज्योतिष उपाय और वास्तु शास्त्र के साथ-साथ पूजा-पाठ, दान-पुण्य, मंत्र जाप और प्रेम-स्नेह के माध्यम से सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा दें.

Updated on: 04 Apr 2024, 02:43 PM

नई दिल्ली:

Grah Kalesh Astro Remedies: घर की कलह एक सामाजिक, मनोवैज्ञानिक और परिवारिक मुद्दा है जो घरेलू परिवारों के बीच विवाद, असमंजस और विवाद की स्थिति को दर्शाता है. यह आमतौर पर परिवार के सदस्यों के बीच अभियान्तर मतभेद, भावनात्मक असहमति, और सामाजिक या सांस्कृतिक विभिन्नताओं के कारण होता है. घर की कलह बाधाएं, संघर्ष और परिवारिक संघर्ष को दर्शाती है, जो परिवार के सदस्यों के बीच असंतोष और असन्तोष का कारण बनता है. यहाँ परिवारिक मानव संबंधों में आधारित संघर्ष, असंतोष और बेतुकी विवादों को संबोधित किया गया है, जो आदर्श परिवारिक जीवन को प्रभावित कर सकते हैं.

घर में कलह क्लेश को दूर करने के ज्योतिष उपाय:

ग्रहों की शांति- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर में कलह क्लेश ग्रहों की अशुभ स्थिति के कारण भी हो सकते हैं. घर में कलह क्लेश हो रहे हैं, तो आपको अपनी जन्मकुंडली का विश्लेषण करवाना चाहिए और ग्रहों की शांति के लिए उचित उपाय करने चाहिए. 

वास्तु शास्त्र के उपाय- वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कुछ गलतियों के कारण भी कलह क्लेश हो सकते हैं. आपको अपने घर की वास्तु का विश्लेषण करवाना चाहिए और वास्तु शास्त्र के अनुसार उचित उपाय करने चाहिए. 

पूजा-पाठ- नियमित रूप से पूजा-पाठ करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और कलह क्लेश दूर होते हैं. आप शिवजी, गणेशजी, हनुमानजी और लक्ष्मीजी की पूजा कर सकते हैं. 

दान-पुण्य - दान-पुण्य करने से भी कलह क्लेश दूर होते हैं. आप गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन, कपड़े और दान कर सकते हैं.

मंत्रों का जाप- कुछ मंत्रों का जाप करने से भी कलह क्लेश दूर होते हैं. आप ओम नमः शिवाय, ओम गं गणपतये नमः, ओम हनुमते नमः और ओम श्रीं लक्ष्मी नमः का जाप कर सकते हैं.

शांत रहना- जब घर में कलह क्लेश हो रहे हों, तो आपको शांत रहना चाहिए. क्रोध और झगड़े से स्थिति और भी खराब हो सकती है. 

परिवार के सदस्यों से बातचीत- आपको परिवार के सदस्यों से खुलकर बातचीत करनी चाहिए. अपनी बातों को शांति से समझाएं और दूसरों की बातों को भी ध्यान से सुनें. 

क्षमा करना- किसी ने आपको गलत किया है, तो उसे क्षमा कर दें. क्षमा करने से मन में शांति आती है और कलह क्लेश दूर होते हैं. 

सकारात्मक सोच- आपको सकारात्मक सोच रखनी चाहिए. नकारात्मक विचारों से कलह क्लेश बढ़ सकते हैं.

प्रेम और स्नेह- आपको परिवार के सदस्यों के प्रति प्रेम और स्नेह का भाव रखना चाहिए. प्रेम और स्नेह से कलह क्लेश दूर होते हैं और घर में सुख-शांति का माहौल बनता है. 

यह भी पढ़ें: Swapna Shastra: सपने में खुद को गुस्से में देखना शुभ होता है या अशुभ, जानें इसके संकेत

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)