logo-image

मां वैष्‍णो देवी के भक्‍तों के लिए खुशखबरी, अब रोजाना 7 हजार श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

नवरात्रि से पहले मां वैष्‍णो देवी के भक्‍तों के लिए अच्‍छी खबर है. मां वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने वैष्णो देवी के दर्शक करने जाने वाले तीर्थयात्रियों की संख्‍या की लिमिट बढ़ा दी है. पहले रोजाना 5000 भक्‍तों को दर्शन करने के लिए मान्‍य किया गया था.

Updated on: 14 Oct 2020, 02:57 PM

नई दिल्ली:

नवरात्रि (Navratri) से पहले मां वैष्‍णो देवी (Maa Vaishno Devi) के भक्‍तों के लिए अच्‍छी खबर है. मां वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (Maa Vaishno Devi Shrine Board) ने वैष्णो देवी के दर्शक करने जाने वाले तीर्थयात्रियों की संख्‍या की लिमिट बढ़ा दी है. पहले रोजाना 5000 भक्‍तों को दर्शन करने के लिए मान्‍य किया गया था. अब यह संख्‍या बढ़ाकर 7000 कर दी गई है. श्राइन बोर्ड (Shrine Board) का यह फैसला 15 अक्टूबर से लागू होगा. हालांकि जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu-Kashmir) से बाहर के तीर्थयात्रियों को कोरोना निगेटिव (Corona Negative) का सर्टिफिकेट लेकर आना होगा. 

श्राइन बोर्ड की ओर से कहा गया है कि मां वैष्‍णो देवी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या अब 5,000 से बढ़ाकर 7000 कर दी गई है. ये 7000 यात्री जम्मू-कश्मीर से या फिर बाहर के हो सकते हैं. जिन श्रद्धालुओं को माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाना है, वे श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. जम्मू-कश्मीर से बाहर के तीर्थयात्रियों के लिए अपने साथ कोरोना निगेटिव सर्टिफिकेट लाना अनिवार्य होगा.

श्राइन बोर्ड की ओर से यह भी जानकारी दी गई है कि नवरात्रि में वैष्णो देवी आने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए कटरा और भवन के बीच खच्चरों, पिठ्ठुओं और पालकियों की सेवाओं को शुरू करने की तैयारी है. माना जा रहा है कि 15 अक्टूबर से ये सभी सेवाएं शुरू हो जाएंगी.