logo-image

Gita Jayanti 2022: जानिए गीता के वो महत्त्वपूर्ण उपदेश, जिससे सारी परेशानियां हो जाती हैं दूर

हिंदू धर्म का एक ऐसा पावन ग्रंथ है, जिसमें जिंदगी जीने के सारे विवरण दिए हुए हैं.

Updated on: 25 Nov 2022, 01:44 PM

नई दिल्ली :

Gita Jayanti 2022 : श्रीमद्भगवत गीता हिंदू धर्म का एक ऐसा पावन ग्रंथ है, जिसमें जिंदगी जीने के सारे विवरण दिए हुए हैं. इसे पढ़ने मात्र से ही जिंदगी की सारी परेशानियां कम हो जाती हैं और आपको जीवन के असली मायने समझ में आने लगते हैं. बता दें, हर वर्ष अगहन के महीने में शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को गीता जयंती मनाई जाती है. वहीं पौराणिक मान्यता के मुताबिक द्वापर युग में भगवान श्रीकृष्ण ने महाभारत के युद्ध के दौरान अपने शिष्य अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था. इस दिन गीता पढ़ने से मोक्ष की प्राप्ति होती है, इसलिए आज के दिन को मोक्षदा एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि गीता के कौन से उपदेशों को पढ़ना चाहिए, जिससे आपके जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाएं.

गीता के इन उपदेशों को पढ़ें-

1- अपना कर्म करते रहो
भगवतगीता में भगवान श्री कृष्ण ने कहा है कि मनुष्य को अपना काम बिना किसी चिंता के करना चाहिए, तुम बस अपना काम करो, उसका फल देना  सिर्फ मेरे हाथ में है.

2- मन को विचलित न रखें
अपने मन को हमेशा काबू में रखना चाहिए, हमारे जीवन में कई तरह की बाधाएं आती हैं, जिससे मन विचलित होने लगता है. इसलिए मनुष्य को हमेशा शांतभाव में होकर अपना काम करना चाहिए.

3- अपने गुस्से पर काबू रखना चाहिए
गीता के उपदेश में भगवान श्रीकृष्ण ने कहा है कि अपने क्रोध पर हमेशा काबू रखना चाहिए. आप जितना क्रोध करेंगे, उतना आपका मन विचलित होगा और आप कोई भी ठीक ढंग से नहीं कर पाएंगे, इसलिए अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें.

ये भी पढ़ें-Vivah Upay 2022 : विवाह में आ रही है अड़चनें, इन उपायों से दूर होंगी बाधाएं

4- चिंता मुक्त रहें
श्रीकृष्ण कहते हैं कि व्यर्थ की चिंता ना करें, अगर हमारी जिंदगी में कुछ भी चल रहा है या फिर कुछ होने वाला है, तो उसको लेकर हमें व्यर्थ चिंता नहीं करनी चाहिए, इससे आप जीवन में कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगे.