Hanuman Ji Puja Vidhi: मंगलवार के दिन ऐसे करें पूजा, हनुमान की कृपा बरसेगी अपरंपार

Hanuman Ji Puja Vidhi: मंगलवार की पूजा भारतीय संस्कृति में विशेष महत्व रखती है. मंगलवार को भगवान हनुमान और भगवान कार्तिकेय की पूजा करने के लिए विशेष महत्व दिया जाता है. मंगलवार की पूजा करने से शुभ फल प्राप्त होता है .

author-image
Inna Khosla
New Update
get hanuman ji blessings worship like this on tuesday

Hanuman Ji Puja Vidhi( Photo Credit : News Nation)

Hanuman Ji Puja Vidhi:  मंगलवार की पूजा भारतीय संस्कृति में विशेष महत्व रखती है. मंगलवार को भगवान हनुमान और भगवान कार्तिकेय की पूजा करने के लिए विशेष महत्व दिया जाता है. मंगलवार की पूजा करने से शुभ फल प्राप्त होता है और व्यक्ति को शक्ति, साहस और समृद्धि प्राप्त होती है. विशेष रूप से शनिवार के दिन मंगलवार की पूजा का विधान किया जाता है. इस दिन व्रत रखकर और पूजन करके विशेष भगवान की कृपा प्राप्त की जाती है. यह पूजा अनेक धार्मिक और सामाजिक आयोजनों में मनाई जाती है और लोग इसे विशेष आदर से मानते हैं.

Advertisment

मंगलवार की पूजा विधि:

स्नान और शुद्धि: पूजा करने से पहले शुद्ध और साफ रहने के लिए स्नान करें.

पूजा स्थल की सजावट: पूजा स्थल को सजाएं और अलंकृत करें. भगवान हनुमान और भगवान कार्तिकेय की मूर्तियाँ रखें.

धूप और दीप: धूप और दीप जलाकर भगवान का आदर्श पूजन करें.

प्रार्थना और मंत्र जप: मंगलवार के दिन भगवान हनुमान या भगवान कार्तिकेय के मंत्र जप करें.

पूजा सामग्री: पूजा में अन्य पूजनीय सामग्री जैसे फल, फूल, नैवेद्य, गंध, और अर्चना सामग्री का उपयोग करें.

प्रसाद: पूजा के बाद प्रसाद बांटें और सभी को खिलाएं.

यहीं नहीं, आप मंगलवार के दिन भक्तिमय भजन सुनकर और भगवान की पूजा करके इस दिन को विशेष बना सकते हैं. मंगलवार की पूजा के कई लाभ होते हैं. मंगलवार की पूजा से भगवान हनुमान की कृपा प्राप्त होती है और विभीषण सम्मान के साथ सम्मानित होते हैं. इस दिन भगवान हनुमान की पूजा करने से रोगों का निवारण होता है और व्यक्ति को स्वास्थ्य और शक्ति मिलती है. मंगलवार की पूजा से व्यक्ति को समृद्धि और सफलता की प्राप्ति होती है. इस दिन मंगलवार की पूजा करने से विवाह में शुभ कार्यों की प्राप्ति होती है और पति की लंबी आयु का आशीर्वाद मिलता है. मंगलवार की पूजा करने से व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक रोगों से मुक्ति मिलती है. इन लाभों के अलावा, मंगलवार की पूजा से व्यक्ति को आत्मविश्वास और सकारात्मक ऊर्जा की भरपूर प्राप्ति होती है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi hanuman ji Religion Religion News Hanuman Mantra Hanuman Puja Vidhi हनुमान पूजा Mangalwar Ke Upay हनुमान पूजा विधि hanuman Hanuman Puja
Advertisment