logo-image

Geeta Jayanti 2022: गीता जयंति के दिन करें ये उपाय, रोगों से मिलेगी मुक्ति

मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि यानी कि दिनांक 3 दिसंबर 2022 को गीता जयंती है

Updated on: 29 Nov 2022, 07:26 PM

नई दिल्ली :

Geeta Jayanti 2022 : मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि यानी कि दिनांक 3 दिसंबर 2022 को गीता जयंती है. सनातन धर्म में गीता जयंती मनाने का काफी महत्त्व है, इसी दिन भगवान कृष्ण धनुर्धर अर्जून को गीता उपदेश दिए थे. इसलिए इस दिन गीता जयंती मनाने की खास परंपरा है. पवित्र ग्रंथ श्रीमदभगवत गीता में 18 अध्याय हैं और पूरे अध्याय में कर्मयोग, ज्ञानयोग और भक्तियोग का वर्णन किया गया है. मान्यता है कि इस पवित्र ग्रंथ को पढ़ने से हमारे सारे कष्ट दूर हो जाते हैं, जीवन जीना सरल हो जाता है. श्रीमदभगवत गीता से आप कई लोगों का उद्धार कर सकते हैं, ये हमें जिंदगी की उन छोटी-छोटी चीजों के बारे में बताता है, जब हम जिंदगी से हारने लग जाते हैं. तो आइए हम आपको बताएंगे कुछ उपायों के बारे में जिसे करने से आपके ऊपर कभी कोई मुसीबत नहीं आएगी.

गीता जयंती के दिन करें ये उपाय
1-अगर आपके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, तो ऐसे में आपको इस दिन भगवान कृष्ण के मंदिर जाएं और उन्हें पीला फूल अर्पित करें, ऐसा करने से पैसे की समस्या दूर हो जाएगी.

2-गीता जयंति के दिन घर के बगीचे में दो केले का पेड़ लगाएं और उसके केले के पेड़ में जब फल आ जाए, तो दूसरों को वो केले दान कर दें, ऐसा करने से आपके घर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनीं रहेगी.

3-गीता जयंति के दिन भगवान कृष्ण को  तुलसी माला चढ़ाएं और ऊं क्लीं कृष्णाय वासुदेवाय हरि परमात्मने प्रणतः क्लेश्नाशय गोविदाय नमो नमः’मंत्र का 108 बार जाप करें, ऐसा करने से आपके सारे दुख दूर हो जाएंगे. 

4-‘ऊं नमो भगवते वासुदेवाय’ मंत्र का 108 बार जाप करना बेहद लाभकारी होता है.जिस व्यक्ति को अगर कोई घातक रोग है, तो उसे इस मंत्र का जाप अवश्य करना चाहिए.

ये भी पढ़ें-Jaggery Upay 2022 : गुड़ से करें मात्र ये उपाय, सारी परेशानी हो जाएगी खत्म

5-भगवान कृष्ण को बेसन के लड्डू अवश्य भोग लगाएं, इससे घर में कभी खाने की परेशानी नहीं आएगी.