logo-image
लोकसभा चुनाव

Ganga Saptami 2024 Don'ts: गंगा सप्तमी पर गंगा जी में भूल से भी न डालें ये 3 चीजें, वरना खूब पड़ेगा पछताना!

Ganga Saptami 2024 Donts: आइए आज हम आपको बताते हैं कि कौन सी चीजें ऐसी हैं जिन्हें मां गंगा को अर्पित नहीं करनी चाहिए.

Updated on: 17 May 2024, 03:35 PM

नई दिल्ली:

Ganga Saptami 2024 Don'ts: हिंदू पंचांग के अनुसार इस वर्ष गंगा सप्तमी 14 मई 2024 को मनाई जाएगी.  सनातन धर्म में गंगा सप्तमी का खास महत्व होता है. इस दिन मां गंगा कि विशेष रूप से पूजा की जाती है.  धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो भी भक्त गंगा सप्तमी के दिन श्रद्धापूर्वक मां गंगा की पूजा करता है और व्रत रखता है तो उसे मां गंगा का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इस दिन स्नान-दान करने का भी विधान है. मान्यता है कि इस विशेष दिन पर जो भी व्यक्ति पवित्र नदी में स्नान करता है और दान पुण्य करता है तो उसे बहुत लाभ मिलता है. इसके अलावा इस दिन नदी में कई तरह की चीजें भी अर्पित की जाती हैं. लेकिन ज्योतिष की मानें तो मां गंगा को कुछ चीजें चढ़ाना वर्जित माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि अगर इन चीजों को अर्पित की जाएं या गंगा नदी में फेंकी जाएं तो इससे पूजा का फल नहीं मिलता है. तो चलिए फिर इस लेख के जरिए आज हम आपको बताते हैं कि कौन सी चीजें ऐसी हैं जिन्हें मां गंगा को अर्पित नहीं करनी चाहिए. 

गंगा सप्तमी के दिन गलती से भी गंगा में न डालें ये 3 चीजें

1. अस्थियां न डालें

ज्योतिष के अनुसार, गंगा सप्तमी के दिन विशेष रूप से मां गंगा की पूजा की जाती है. ऐसे में इस दिन नदी में अस्थियों को विसर्जित नहीं करना चाहिए. ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है. हमेशा अस्थियों को तिथि देखकर ही विसर्जित करें. 

2. अशुद्ध वस्तुएं

गंगा सप्तमी के दिन लोग पवित्र नदी में स्नान करने जाते हैं. ऐसे में अक्सर लोग पुराने कपड़े, शैम्पू की बोतल, साबुन, पॉलिथीन, प्लास्टिक बॉटल या तो वहीं छोड़कर चले जाते हैं या फिर नदी में फेंक देते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ऐसा नहीं करना चाहिए. क्योंकि अशुद्ध वस्तुएं गंगा नदी में डालने से घर में अशांति बढ़ सकती है . 

3. पूजा सामग्री

ज्योतिष की मानें तो गंगा सप्तमी के दिन किसी भी प्रकार की पूजा सामग्री गंगा नदी में नहीं डालनी चाहिए. ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको ग्रह दोष का सामना करना पड़ सकता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें -

Ganga Saptami 2024 Date: कब मनाई जाएगी गंगा सप्तमी? जानें शुभ मूहूर्त, महत्व और मंत्र

Ganga Saptami 2024: कल है गंगा सप्तमी, जानें इस दिन क्या करें और क्या न करें