logo-image

Ganesh Murti Sthapana Vidhi: ऐसे करें घर में गणेश जी की मूर्ति की स्थापना, हर संकट को दूर करेंगा बप्पा

Ganesh Murti Sthapana Vidhi: गणेश मूर्ति स्थापना के लिए, बुधवार के दिन भगवान गणेश की मूर्ति को घर लाएं और उसे साफ करें. फिर चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर उसे स्थापित करें और मंत्रों के साथ गणेश जी की पूजा करें.

Updated on: 28 Mar 2024, 11:11 AM

नई दिल्ली:

Ganesh Murti Sthapana Vidhi: हिंदू धर्म में भगवान गणेश का बहुत महत्व है. लोग किसी भी धार्मिक गतिविधि या समारोह को शुरू करने से पहले उनकी पूजा करते हैं क्योंकि वह बाधाओं को दूर करने में मदद करते हैं. जब गणेश प्रसन्न होते हैं, तो वे समस्याएं दूर कर देते हैं और अपने भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं. बुधवार के दिन लोग भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा करते हैं. अपनी इच्छाओं को पूरा करने और अपनी किसी भी समस्या को दूर करने के लिए उनकी पूजा करना महत्वपूर्ण है. उनका आशीर्वाद पाने के लिए बुधवार के दिन उनकी मूर्ति घर लानी चाहिए और उसे घर के पूजा स्थल पर रखना चाहिए. आइए जानें इसे करने का सही तरीका.

 कैसे करें गणेश जी की मूर्ति की स्थापना:

बुधवार के दिन भगवान गणेश की मूर्ति घर लाएं और उस पर गंगा जल छिड़कें. फिर प्रतिमा को लाल कपड़े से साफ करें. एक चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर उस पर चंदन या रोली से स्वस्तिक बनाएं. भगवान गणेश की प्रतिमा को कपड़े पर रखें. ऐसा करते समय 'वक्रतुंड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ: निर्विघ्नं कुरु देव सर्वकार्येषु सर्वदा' मंत्र का पांच बार जाप करें.

इसके बाद भगवान गणेश के माथे पर लाल टीका लगाएं और उन्हें चावल, फूल और हार चढ़ाएं. फिर भजन गाते हुए भगवान गणेश के सामने एक विशेष दीपक और धूप जलाएं. दीपक और धूप केवल भगवान गणेश की प्रतिमा के सामने ही जलाकर रखें. फिर, भगवान गणेश को कुछ मीठा खिलाएं और उनका आशीर्वाद मांगें. अंत में, भगवान गणेश के आगमन का जश्न मनाने के लिए घर में सभी के साथ कुछ विशेष भोजन साझा करें.

गणपति जी की पूजा में रखें ये चीजें:

हर दिन, भगवान गणेश से प्रार्थना करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वह आपको कठिन समय से निपटने और आपके सपनों को साकार करने में मदद कर सकते हैं. जब आप उसकी पूजा करते हैं, तो वह आपके रास्ते में आने वाली किसी भी समस्या या चीज़ को दूर करने में आपकी मदद करेगा. वह यह भी सुनिश्चित करेगा कि आपकी इच्छाएँ पूरी हों.

भगवान गणेश की पूजा करने के लिए हमें अपने घर के मंदिर में कुछ चीजों का होना जरूरी है. हमें अपने माथे पर लगाने के लिए कुमकुम, हल्दी और चंदन का लेप रखना चाहिए. हमारे पास साबुत चावल से भरा एक छोटा कटोरा भी होना चाहिए. भगवान गणेश के आसन के लिए लाल, पीले या केसरिया जैसे रंग-बिरंगे वस्त्रों का होना जरूरी है. और हमें भगवान गणेश के पास जल से भरा तांबे का लोटा रखना चाहिए. हम चाहें तो लोटे में गंगा नदी का जल भी डाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Sankashti Chaturthi 2024: आज है संकष्टी चतुर्थी का व्रत, जानें पूजा करने का शुभ मुहूर्त

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)