logo-image

मुंबई : 'लालबाग के राजा' का Video आया सामने, देखें यहां 

पूरे देश में बुधवार से गणेश चतुर्थी का त्योहार बड़े धूमधाम से शुरू हो गया है. कहा जाता है कि इसी दिन भगवान गणेशजी का जन्म हुआ था. ऐसे तो हर महीने गणेश चतुर्थी आती है, लेकिन भाद्रपद महीने में आने वाली शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि काफी खास होती है.

Updated on: 31 Aug 2022, 08:49 AM

मुंबई:

Ganesh Chaturthi 2022 : पूरे देश में बुधवार से गणेश चतुर्थी का त्योहार बड़े धूमधाम से शुरू हो गया है. कहा जाता है कि इसी दिन भगवान गणेशजी का जन्म हुआ था. ऐसे तो हर महीने गणेश चतुर्थी आती है, लेकिन भाद्रपद महीने में आने वाली शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि काफी खास होती है. इस दिन लोग अपने-अपने घरों में गणपति बप्पा की मूति विराजमान करते हैं और पूरे 10 दिनों तक बड़े धूमधाम से पूजा-अर्चना करते हैं. आइये हम आपको बताते और दिखाते हैं कि कहां किस तरह से गणेश चतुर्थी मनाई जा रही है?

यह भी पढे़ :Ganesh Chaturthi 2022 Wishes: गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर भेजें ये शुभकामना संदेश, हर विघ्न हरेंगे बप्पा

मुंबई का सबसे बड़ा त्योहार गणेश चतुर्थी  हर साल बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. मुंबई के सबसे फेमस और प्रसिद्ध गणेश पंडाल लालबाग के राजा (लालबागचा राजा) है. गणेश चतुर्थी के अवसर पर मुंबई के लालबागचा राजा में श्रद्धालु की पूजा-अर्चना करते हुए एक वीडियो सामने आया है, जिसमें लाल बाग के राजा साफ-साफ दिखाई दे रहे हैं. 

यह भी पढे़ं : गणेश उत्सव को लेकर कर्नाटक हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, हुबली ईदगाह में होगा आयोजन

ओडिशा में सेंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने कल पुरी समुद्र तट पर "हैप्पी गणेश पूजा" संदेश के साथ 3,425 रेत के लड्डू के साथ भगवान गणेश की रेत की मूर्ति बनाई है. 

नागपुर के श्रीगणेश मंदिर टेकड़ी में आरती और पूजा-अर्चना की गई. सिर्फ मुंबई में ही नहीं, बल्कि पूरे देश में गणोत्सव मनाया जाता है. लोग अपने-अपने घरों में मूर्ति स्थापित करके पूजा-अर्चना करते हैं.