logo-image

Fridge Vastu Tips: घर में रखा फ्रिज सिर्फ उपकरण नहीं, है वास्तु शास्त्र की रहस्मयी व्याकरण... इस दिशा में रखने से चमक जाता है भाग्य

फ्रिज को ऐसी जगह रखना चाहिए कि यह देखने में भी अच्‍छा लगे और वास्‍तु के नियमों के भी अनुरूप हो. ऐसे में चलिए जानते हैं कि कौन सी दिशा में फ्रिज को रखना बेहद शुभ और फलदायी माना जाता है और साथ ही जानेंगे फ्रिज से जुड़े नियमों के बारे में.

Updated on: 19 May 2022, 12:34 PM

नई दिल्ली :

Fridge Vastu Tips: वास्‍तुशास्त्र में हर चीज को रखने के कुछ खास स्थान बताए गए हैं. इनमें घर को मैनेज करने के तमाम चीजों के बारे में भी जिक्र है. कई लोग अपने घर को वास्तु के हिसाब से ही बनवाते हैं. इसमें किचन का भी खास रोल होता है. इसके हिसाब से फ्रिज को भी एक खास जगह पर ही रखना चाहिए. फ्रिज को ऐसी जगह रखना चाहिए कि यह देखने में भी अच्‍छा लगे और वास्‍तु के नियमों के भी अनुरूप हो. ऐसे में चलिए जानते हैं कि कौन सी दिशा में फ्रिज को रखना बेहद शुभ और फलदायी माना जाता है और साथ ही जानेंगे फ्रिज से जुड़े नियमों के बारे में. 

यह भी पढ़ें: Jyeshtha Pradosh Vrat 2022 Date, Time and Significance: इस शुभ योग में पड़ रहा है ज्येष्ठ माह का पहला प्रदोष व्रत... जानें तिथि, पूजा मुहूर्त और महत्व

फ्रिज और दीवार के बीच बनाकर रखें दूरी
वास्तु के हिसाब से फ्रिज को उत्‍तर-पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए. इसके साथ ही यह दीवारों और कोनों से कम से कम एक फीट की दूरी पर भी होना चाहिए. अगर आप फ्रिज को रखने में इस बात का ध्‍यान नहीं रखेंगे तो आपके परिवार के लोगों को बीमारियों के साथ-साथ धन की कमी का भी सामना करना पड़ सकता है. साथ ही फ्रिज को हमेशा ऐसे रखना चाहिए कि इसपर सीधी धूप न आए, खास तौर से गर्मियों के महीने में फ्रिज को रखने में इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए.

फ्रिज को पश्चिम दिशा में रखने के फायदे
अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में परिवार के लोगों के बीच में रिश्ते मधुर बने रहें और सभी लोग सुख शांति से एक-दूसरे के साथ रहें तो आपको फ्रिज पश्चिम दिशा की ओर रखें.

किसी दरवाजे के सामने न रखें फ्रिज को
घर में फ्रिज रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि फ्रिज के सामने कोई दरवाजा ना हो. ऐसा माना जाता है कि दरवाजे के सामने फ्रिज होने से पॉजिटिव एनर्जी के फ्लो में रुकावट पैदा होती है. इस वजह से घर में मानसिक अशांति रहने के साथ ही आर्थिक नुकसान भी होता है.