logo-image
लोकसभा चुनाव

Laxmi Ganesh Puja: धन-वृद्धि और तरक्की के लिए इस तरह करें देवी लक्ष्मी के साथ गणेश जी की पूजा 

Laxmi Ganesh Puja: गणेश जी को विघ्नहर्ता और बुद्धि का देवता माना जाता है. लक्ष्मी जी को धन और समृद्धि की देवी माना जाता है. इन दोनों देवी-देवताओं की पूजा करने से विघ्नों का नाश होता है और धन-दौलत की प्राप्ति होती है.

Updated on: 24 Apr 2024, 05:07 PM

नई दिल्ली:

Laxmi Ganesh Puja: भगवान गणेश जी को विघ्नहर्ता और माता लक्ष्मी जी को धन-वृद्धि की देवी माना जाता है. इन दोनों देवी-देवताओं की एक साथ पूजा करने से धन-दौलत, समृद्धि, सुख-शांति और तरक्की प्राप्त होती है. भगवान गणेश जी और माता लक्ष्मी जी की पूजा अगर सही विधि से की जाए तो जीवन में खुशियां आने में समय नहीं लगता. धन लक्ष्मी और गणेश जी की एक साथ पूजा का महत्व बहुत उच्च माना जाता है. धन लक्ष्मी और गणेश जी दोनों ही हिन्दू धर्म के महत्वपूर्ण देवताओं में से हैं, और उनकी पूजा से धन, समृद्धि, और समृद्धि की प्राप्ति होती है. धन लक्ष्मी धन, समृद्धि, और सौभाग्य की देवी हैं, जबकि गणेश जी विज्ञान, बुद्धि, और समृद्धि के प्रतीक हैं. इसलिए, इन दोनों देवताओं की साथ में पूजा करने से व्यक्ति को सम्पूर्ण समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है.  गणेश जी की पूजा से द्वारा मनुष्य की समस्याओं और विघ्नों का निवारण होता है, जबकि धन लक्ष्मी की पूजा से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और धन और समृद्धि की प्राप्ति होती है. इसलिए, इन दोनों देवताओं की साथ में पूजा करने से व्यक्ति को सफलता, समृद्धि, और खुशियों की प्राप्ति होती है.

पूजा की सामग्री: भगवान गणेश जी और माता लक्ष्मी जी की मूर्ति/प्रतिमा, चौकी, लाल कपड़ा, चंदन, रोली, हल्दी, सिंदूर, धूप, दीपक, फूल, फल, मिठाई, सुपारी, पान और दक्षिणा

पूजा की सही विधि: सबसे पहले स्नान करके स्वच्छ वस्त्र पहनें. पूजा स्थान को साफ करके लाल कपड़े से ढक दें. चौकी पर भगवान गणेश जी और माता लक्ष्मी जी की मूर्ति/प्रतिमा स्थापित करें. मूर्तियों को चंदन, रोली, हल्दी और सिंदूर से तिलक लगाएं. दीपक और धूप जलाएं. फूल, फल, मिठाई, सुपारी और पान अर्पित करें. भगवान गणेश जी और माता लक्ष्मी जी का ध्यान करें और उनसे प्रार्थना करें. "ॐ श्री गणेशाय नमः" और "ॐ श्री महालक्ष्मीये नमः" मंत्र का जाप करें. पूजा के अंत में दक्षिणा अर्पित करें. 

पूजा करते समय ध्यान रखें कि पूजा सुबह जल्दी उठकर करना शुभ होता है. पूजा करते समय मन में शुद्ध भाव रखें. लाल रंग को शुभ माना जाता है, इसलिए पूजा में लाल रंग का अधिक प्रयोग करें. पूजा के बाद किसी जरूरतमंद को दान दें. पूजा-पाठ से अकेले ही धन-वृद्धि नहीं होती है. इसके लिए कड़ी मेहनत और लगन भी बहुत महत्वपूर्ण हैं. लेकिन, भगवान गणेश जी और माता लक्ष्मी जी की पूजा से आपको उनका आशीर्वाद मिलेगा, जिससे आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)