logo-image

Feng Shui: घर में सही दिशा में रखा शीशा बदल सकता है आपकी किस्मत  

फेंगशुई में आइने या दर्पण को इनर्जी बढ़ाने में कारगर माना गया है. इसे सही जगह और दिशा में रखकर अपनी किस्मत को चमकाया जा सकता है. 

Updated on: 04 Dec 2021, 09:34 AM

नई दिल्ली:

Feng Shui Mirror Tips: इंसान का ज्यादातर समय अपने घर में बितता है. खासकर इस संक्रमण काल में लोगों ने अधिकतर वक्त घर में ही बिताया है. ऐसे में यहां के वातावरण को साकारात्मक बनाने के लिए कुछ खास उपाए किए जा सकते हैं. घर में शीशों का काफी महत्व होता है. कई बार वास्तु और फेंगशुई में शीशे को काफी अहम माना गया है.  फेंगशुई चीनी वास्तु शास्त्र है, जिसे भारत में लोग काफी मानते हैं. फेंगशुई के अनुसार कुछ बातों का ख्याल रखा जाए तो आप अपनी किस्मत को चमका सकते हैं. फेंगशुई में आइने या दर्पण को इनर्जी बढ़ाने में कारगर माना गया है. इसे सही जगह और दिशा में रखकर अपनी किस्मत को चमकाया जा सकता है. 
  
आइना से चमकेगी किस्मत

फेंगशुई शास्त्र के अनुसार आइना या दर्पण एक ऐसी चीज है, जिसमें कई समस्याओं का समाधान छिपा है. इसके लिए बस इसे सही जगह और दिशा में लगाना बहुत अहम  है. आइने से किया एक उपाय आपकी को किस्मत को बदल सकता है. 

- अगर आपके जीवन में बहुत से उतार-चढ़ाव आ रहे हैं, तो घर के ईशान कोण की दीवार पर आइना लगाना काफी जरूरी है. इससे घर में सुख और समृद्धि का वास होगा.

- अगर आप व्यापार करते हैं तो दुकान या शोरूम की छत पर कभी भी आइना न लगाएं. इसके साथ न ही ईशान कोण में दर्पण लगाएं. दुकान या शोरुम में ऐसी जगह पर लगाएं जहां से अंदर आने के दरवाजे का प्रतिबिंब दिखता है. 

- अगर आपके घर या ऑफिस में शीशे की तरह चमकने वाला चमकीला ग्रेनाइट हो तो ईशान कोण को छोड़कर बाकी हिस्‍से को कारपेट से ढंक दें. ऐसा करने से पैसे आने के रास्‍ते खुल सकेंगे.  

- फेंगशुई के अनुसार घर में किसी भी कमरे के दरवाजे के पीछे अंदर की तरफ आइना न लगाएं. ये नुकसान की वजह बन सकता है.   

- फेंगशुई के अनुसार शुभ दिशाओं में अंदर की आरे और अशुभ दिशाओं में बाहर की ओर देखता हुआ आइना लगाया जाना चाहिए.