logo-image

अमरनाथ गुफा में हुई बाबा बर्फानी की दिव्य आरती, जुलाई के आखिरी हफ्ते में शुरू हो सकती है यात्रा

दक्षिण कश्मीर के हिमालय में स्थित प्रसिद्ध तीर्थस्थल अमरनाथ गुफा की वार्षिक यात्रा शुरू होने से पहले आज बाबा बर्फानी की दिव्य आरती की गई.

Updated on: 05 Jul 2020, 10:05 AM

अमरनाथ:

दक्षिण कश्मीर के हिमालय में स्थित प्रसिद्ध तीर्थस्थल अमरनाथ गुफा (Amarnath Cave) की वार्षिक यात्रा शुरू होने से पहले आज बाबा बर्फानी की दिव्य आरती की गई. जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने पवित्र अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी (Baba Barfani) की पूजा अर्चना की. इस दिव्य आरती में पुजारी और कुछ अधिकारी ही शामिल हुए. हालांकि कोविड-19 संक्रमण की वजह से किसी भी तीर्थयात्री को पूजा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई है. हालांकि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: Today Horoscope, 5 JULY: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 5 जुलाई का राशिफल

बता दें कि दो रास्तों अनंतनाग के पहलगाम और गंदेरबल के बालटाल से 42 दिनों तक चलने वाली यह यात्रा 23 जून से शुरू होने वाली थी, लेकिन महामारी की वजह से इसमें विलंब हुआ. सूत्रों के मुताबिक श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) जुलाई के आखिरी हफ्ते में इस यात्रा को 15 दिन की संक्षिप्त अवधि के लिए संचालित करने की योजना बना रहा है. कहा जा रहा है इस साल अमरनाथ यात्रा 21 जुलाई से शुरू हो सकती है, जो 3 अगस्त के बीच चलेगी. हालांकि इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिल पाई है.

सड़क मार्ग से 3,880 मीटर ऊंचाई पर स्थित पवित्र गुफा जाने के लिए रोजाना सिर्फ 500 यात्रियों को अनुमति दी जाएगी. अमरनाथ तीर्थयात्रियों पर भी केंद्र शासित क्षेत्र में प्रवेश के दौरान की जाने वाली जांच की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) लागू होगी.

यह भी पढ़ें: Today History, 5 July: क्यों है आज का दिन खास, जानें आज का इतिहास

इस साल यात्रा सीमित तरीके से की जाएगी जिससे यात्रा के दौरान कोविड-19 संबंधी मानक संचालन प्रक्रियाओं का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित हो सके. यात्रा ड्यूटी पर तैनात होने वाले डॉक्टरों और पैरामेडिकल कर्मियों के लिये दवाओं, पीपीई किट, मास्क, स्लीपिंग बैग और उपभोग की दूसरी वस्तुओं के पर्याप्त इंतजाम किये जा रहे हैं. बालटाल मार्ग पर दो बेस अस्पताल भी स्थापित किये जा रहे हैं.