logo-image

Warning for Pregnant Women on Surya Grahan 2022: कल है साल का पहला सूर्य ग्रहण, गर्भवती महिलाएं भूल कर भी न करें ये गलतियां शिशु पर पड़ कसता है बुरा असर

कल यानी कि 30 अप्रैल, शनिवार को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है. ये सूर्य ग्रहण कल अमावस्या के दिन लग रहा है. ऐसे में गर्भवती महिलाओं के लिए कल का दिन बेहद सावधानी भरा होने वाला है.

Updated on: 29 Apr 2022, 12:59 PM

नई दिल्ली :

Warning for Pregnant Women on Surya Grahan 2022: कल यानी कि 30 अप्रैल, शनिवार को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है. ये सूर्य ग्रहण कल अमावस्या के दिन लग रहा है. हालांकि भारत में सूर्य ग्रहण आंशिक ही होगा लेकिन खगोलीय घटना पर हर किसी थोड़ी सावधानी रखनी ही चाहिए. वहीं गर्भवती महिलाओं की बात करें तो, गर्भवती महिलाओं के लिए कल का दिन बेहद सावधानी भरा होने वाला है. कल के दिन प्रेग्नेंट महिलाओं को कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की ज़रुरत है नहीं तो होने वाले बच्चे को भारी नुकसान पहुंच सकता है. 

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2022, Badrinath Dham in Shri Baanke Bihari Charan: श्री बांके बिहारी जी के चरणों में होते हैं बदरीनाथ धाम के दर्शन, वो चमत्कार जिसने वृन्दावन छोड़ रहे संतों को ब्रज धाम में रुकने पर किया विवश

सूर्य ग्रहण का समय 
शनिवार को सूर्य ग्रहण रात सवा 12 बजे से शुरू होगा और 1 मई रविवार सुबह 04:07 बजे समाप्त होगा. 

सूर्य ग्रहण का प्रभाव 
आकाश में घटित होने वाली खगाेलीय घटना का प्रभाव विश्व में हर किसी पर किसी न किसी रूप में पड़ता ही है. ग्रहण का प्रभाव अच्छा और बुरा दोनों प्रकार से हो सकता है. ग्रहण के समय सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणें मनुष्य के जीवन को प्रभावित करती हैं. इन हानिकारक किरणों का प्रभाव सबसे अधिक गर्भवती महिलाओं और बच्चों पर पड़ता है. इसलिए इन लोगों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. ग्रहण काल में गर्भवती महिलाओं को घर के अंदर ही रहने की सलाह दी जाती है. 

गर्भवती महिलाएं न करें ये काम 
- सूर्य ग्रहण के समय गर्भवती महिलाएं किसी भी नुकीली चीजों का प्रयोग बिल्कुल भी न करें. मान्यता है कि ऐसा करने पर उनके शिशु के अन्दर विकृति आ सकती है. इस समय वे किसी भी प्रकार की सिलाई-कढ़ाई का भी कोई कार्य न करें.

- सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को सब्जी काटना, कपड़े की सिलाई करना और नुकीले या धारदार उपकरणों के काम से बचना चाहिए. इससे बच्चे को शारीरिक दोष हो सकता है.

गर्भवती महिलाएं करें ये उपाय 
- सूर्य ग्रहण के कुप्रभाव से बचने के लिए गर्भवती महिला को तुलसी का पत्ता जीभ पर रखकर हनुमान चालीसा और दुर्गा स्तुति का पाठ करना चाहिए.

- सूर्य ग्रहण की समाप्ति के बाद गर्भवती महिला को स्नान जरूर करना चाहिए नहीं तो उसके शिशु को त्वचा संबधी रोग लग सकते हैं.

- इस दौरान गर्भवती महिलाओं को मानसिक जप करना चाहिए. इससे गर्भस्थ शिशु के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर अच्छा असर पढ़ता है.

- गर्भवती महिलाएं ग्रहण काल शुरू होने से पहले पेट पर गेरू का लेप लगाएं.