logo-image

Sawan 2021: सावन का पहला सोमवार 26 जुलाई को, जानें व्रत का विधि और महत्व

Sawan 2021: इस साल के सावन महीने में सोमवार व्रत को कब और कैसे करें. इस वर्ष सावन का पहला सोमवार 26 जुलाई को पड़ रहा है. श्रावण मास के सोमवार के दिन भोले भंडारी की पूजा करने का विशेष महत्व है क्योंकि इस दिन साधना करने से भगवान शिव की विशेष कृपा बरसती है.

Updated on: 20 Jul 2021, 04:14 PM

दिल्ली :

Sawan 2021: हिन्दू और सनातन धर्म में सावन के महीने (Sawan 2021) को सबसे ज्यादा पवित्र माना जाता है. सावन के महीने (Sawan Month) का अपना अलग ही महत्व है.  सावन की महीना भगवन शिव को समर्पित है. पुरे महीने लोग भगवन शिव की पूजा अर्चना में लगे होते हैं. सावन के महीने के सोमवार का और भी अधिक महत्व होता है. माना जाता है कि इस माह में शिव की पूजा- अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. इस साल 25 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो जाएगा. 25 जुलाई से 22 अगस्त तक सावन का महीना चलेगा.

आइए जानते हैं कि इस साल के सावन महीने में सोमवार व्रत को कब और कैसे करें. इस वर्ष सावन का पहला सोमवार 26 जुलाई को पड़ रहा है. श्रावण मास के सोमवार के दिन भोले भंडारी की पूजा करने का विशेष महत्व है क्योंकि इस दिन साधना करने वाले साधक पर भगवान शिव की विशेष कृपा बरसती है. आइए जानते हैं मनोकामनाओं को पूरा कराने वाले श्रावण सोमवार व्रत का महत्व और विधि में.

सावन में बाबा भोलेनाथ से कृपा पाने के लिए इस व्रत को प्रारंभ करने के बाद कम से कम 16 सोमवार जरूर पूरे करने चाहिए। वैसे 16 सोमवार के अनुष्ठान प्रारम्भ करने के लिए सावन के पहले सोमवार को पवित्र माना जाता है. इसलिए इस व्रत को श्रावण मास के पहले सोमवार से भी शुरु कर सकते हैं.

सोमवार व्रत करने के विधि

सोमवार के दिन प्रातःकाल उठकर सबसे पहले पानी में काला तिल मिलाकर स्नान करें. इसके बाद पवित्र मन से भगवान शिव का स्मरण करते हुए सोमवार व्रत का संकल्प लें. ​शिवलिंग की सफेद फूल, सफेद चंदन, पंचामृत, चावल, सुपारी, बेल पत्र, आदि से पूजा करें. पूजा के दौरान “ॐ सों सोमाय नम:” का मंत्र लगातार जपते रहें. शिव के मंत्र का जप हमेशा रुद्राक्ष की माला से करें.

कब करें सोमवार व्रत का उद्यापन

सोमवार के व्रत का उद्यापन श्रावण, वैशाख, कार्तिक, चैत्र एवं मार्गशीर्ष आदि मासों में ही करना चाहिए. श्रावण के सोमवार में नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. हालांकि यह नियम बीमार व्यक्तियों पर नहीं लागू होता है.

कब कब होगा इस सावन में सोमवार

सावन का पहला सोमवार — 26 जुलाई 2021

सावन का दूसरा सोमवार — 02 अगस्त 2021

सावन का तीसरा सोमवार — 09 अगस्त 2021

सावन का चौथा सोमवार — 16 अगस्त 2021