logo-image

Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष अगर आते हैं मृतक पूर्वज के सपने, तो जानें इसका क्या संकेत है 

Pitru Paksha 2023: सपने आना स्वाभाविक है लेकिन स्वपन्न शास्त्र में हर सपने का अर्थ बताया गया है. पितृपक्ष के दौरान अगर आपको मृत पूर्वजों से सपने आते हैं तो इससे आपको क्या संकेत मिलता है आइए जानते हैं.

Updated on: 11 Sep 2023, 03:42 PM

नई दिल्ली:

Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष आने वाला है. 28 सितंबर से शुरु होगा और ये 14 अक्टूबर तक रहेगा. अपने पितरों के जाने की हिंदू तिथि के अनुसार उनके नाम का श्राद्ध उस तिथि पर किया जाता है. मान्यता है कि इस श्राद्ध से आपको पितृदोष नहीं लगता और पूर्वजों का आशीर्वाद भी आप पर बना रहता है. अगर आपको अपने पितरों की तिथि याद ना हो या किसी कारणवश ना पता हो तो आप सर्वपितर अमावस्या के दिन भी उनका श्राद्ध कर सकते हैं. हमारे प्रिय जब इस लोक को छोड़कर दूसरे लोक जाते हैं तो कभी कभी सपनों में आते हैं. 

अगर पितृ पक्ष के दौरान आपके पितर अपने सपने में आते हैं तो ये कई तरह के संकेत देते हैं. कभी ये शुभ होते हैं तो कभी ये अशुभ होते हैं. आपको सपने में क्या दिखा उस आधार पर स्वप्न शास्त्र के अनुसार ये बताया जाता है कि इस सपने का क्या अर्थ है. तो आइए जानते हैं अगर आप इस दौरान कोई पितरों का सपना आता है तो इसका क्या अर्थ है. 

पितृ पक्ष में मुस्कुराते हुए पूर्वज दिखें तो... 

अगर आपको खासकर पितर पक्ष के दौरान अपने पितर जो आपको छोड़कर अब दूसरे लोक जा चुके हैं वो मुस्कुराते हुए नज़र आते हैं तो इस सपने को शुभ माना जाता है. स्वप्न शास्त्र के अनुसार उनका आशीर्वाद आप पर बना हुआ है और उन्होंने आपका श्राद्ध भी स्वीकार कर लिया है. 

सपने में शांत पूर्वज नज़र आएं तो...

खासकर अगर आपको पितृपक्ष के दौरान सपने में कोई भी पूर्वज शांत मुद्रा में नज़र आता है तो इसे भी स्वप्न शास्त्र में शुभ माना जाता है. स्पेशली अगर ये सपने पितृ पक्ष में आए. इसका अर्थ होता है कि आपको कहीं से कोई शुभ समाचार मिलने वाला है. उनकी कृपा आप पर बनीं हुई है. 

सपने में मृत पूर्वज को अपने करीब देखना...

अगर आपको ऐसा सपना आता है कि जो मृत पूर्वज है वो आपके पास बैठा है या करीब है तो इसका अर्थ होता है कि वो आपसे दूर नहीं जाना चाहता. उसका मोह आपमें है और वो ये लोक छोड़कर नहीं जा रहा. ऐसे में अमावस्या के दिन उनके नाम की धूप छोड़नी चाहिए या आप किसी विद्वान से खास अनुष्ठान भी करवा सकते हैं. 

इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए.