logo-image

Falgun Amavasya Upay 2024: फाल्गुन अमावस्या पर बना है अद्भुत संयोग, आज रात जरूर करें नारियल का ये उपाय

Falgun Amavasya Upay 2024: नारियल को हिंदू धर्म में बहुत शुभ माना जाता है. यह फल भगवान शिव और मां लक्ष्मी को प्रिय है. फाल्गुन अमावस्या की रात नारियल के कुछ अचूक उपाय करने से जीवन में सुख, समृद्धि और सफलता प्राप्त होती है.

Updated on: 10 Mar 2024, 11:31 AM

नई दिल्ली:

Falgun Amavasya Upay 2024: पंचांग के अनुसार, आज यानि 10 मार्च 2024 को फाल्गुन कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि है. फाल्गुन अमावस्या को पितृ अमावस्या भी कहा जाता है.यह दिन पितरों को स्मरण करने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है.  इस दिन स्नान-दान-श्राद्धादि का खास महत्व होता है. इसके अलावा आज एक दो नहीं बल्कि कुल 5 शुभ संयोग बन रहे हैं. ज्योतिष की मानें तो आज सर्वार्थ सिद्धि योग, साध्य योग, शुभ योग के साथ पूर्व भाद्रपद नक्षत्र का शुभ संयोग बना है. ऐसे में आज के दिन आपको ये उपाय करना लाभकारी माना जाएगा. मान्यता है कि इन उपायों को करने से पितर खुश होते हैं इसका साथ ही जातक को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

फाल्गुन अमावस्या पर करें ये खास उपाय 

1. नारियल का उपाय

नारियल को हिंदू धर्म में बहुत शुभ माना जाता है. यह फल भगवान शिव और मां लक्ष्मी को प्रिय है. फाल्गुन अमावस्या की रात नारियल के कुछ अचूक उपाय करने से जीवन में सुख, समृद्धि और सफलता प्राप्त होती है. ऐसे में अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो अमावस्या की रात एक पानी वाला नारियल लेकर शिव प्रतिमा के सामने रखते हुए धन प्राप्ति की कामना करें. उसके बाद इसे जमीन पर फोड़ दें. उसके बाद इसे पूरे रात भगवान शिव की प्रतिमा के पास रख दें और फिर अगले सुबह घर के सभी सदस्यों में बांट दें. इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. 

2. स्नान और दान

इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और पितरों के नाम से तर्पण करें. पितरों को तिल, चावल, कुश, फूल, फल, मिठाई आदि का दान करें. गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन और दान-पुण्य करें.

2. पितृ पूजा

इस दिन पितरों की पूजा करें. पितरों के चित्र या प्रतिमा के सामने दीप जलाएं और धूप-दीप करें. पितरों के नाम से 'ॐ पितृभ्यो नमः' मंत्र का जाप करें. 
पितरों के लिए पंडितों द्वारा श्राद्ध कर्म करवाएं. 

3. पीपल के पेड़ की पूजा

इस दिन पीपल के पेड़ की पूजा करें और उसकी जड़ में जल अर्पित करें. इस दिन काले कपड़े पहनने से बचें. मांस, मदिरा और तामसिक भोजन का सेवन न करें. झूठ न बोलें और किसी से भी झगड़ा न करें. इन उपायों को करने से पितरों का तृप्ति होगी और वे अपनी संतान को आशीर्वाद देंगे. 

4. शनि दोष से मुक्ति के लिए

इस दिन शनि देव की पूजा करें. शनि देव को तेल, काले चने, उड़द की दाल, सरसों का तेल और लोहे का दान करें.  'ॐ शं शनिश्चराये नमः' मंत्र का जाप करें. 

5. कालसर्प दोष से मुक्ति के लिए

इस दिन भगवान शिव की पूजा करें. भगवान शिव को दूध, बेलपत्र, धतूरा और चंदन अर्पित करें.  'ॐ नमः शिवाय' मंत्र का जाप करें. 

6. विवाह में बाधा दूर करने के लिए

इस दिन माता पार्वती की पूजा करें. माता पार्वती को लाल फूल, फल, मिठाई और सुहाग सामग्री अर्पित करें. 'ॐ पार्वत्यै नमः' मंत्र का जाप करें. 

7. संतान प्राप्ति के लिए

इस दिन भगवान कृष्ण की पूजा करें.  भगवान कृष्ण को मक्खन, मिश्री, फल और मिठाई अर्पित करें.  'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' मंत्र का जाप करें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये बी पढ़ें -

Falgun Amavasya 2024: 9 या 10 मार्च, फाल्गुन माह की अमावस्या कब? जानें सही डेट और शुभ मुहूर्त

Falgun Amavasya 2024 Stotra: फाल्गुन अमावस्या पर पितृ स्तोत्र और कवच का पाठ करना है बेहद लाभकारी